आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में आया था पाकिस्तान के इस अंपायर का नाम, अब दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन, बेहद गरीबी में बिता आखिरी वक्त
आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में आया था पाकिस्तान के इस अंपायर का नाम, अब दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन, बेहद गरीबी में बिता आखिरी वक्त

पूर्व पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ(ASAD RAUF) ने गुरुवार को अंतिम सांस ली. पाकिस्तान के लाहौर में उनका निधन हुआ. असद रऊफ(ASAD RAUF) की उम्र 66 साल थी. इस खबर को असद के भाई ताहिर ने सबके साथ सांझा की थी.

असद रऊफ आईसीसी एलीट अंपायर पैनल के सदस्य थे, लेकिन आईपीएल में फिक्सिंग के आरोप के चलते उनका करियर नीचे आने लगा. असद रऊफ(ASAD RAUF) का करियर इस कद्र विवादों में घिर चुका था कि उन्हें अंपायरिंग से संन्यास लेना पड़ गया था.

कैसे हुआ इंतकाल

दुनिया न्यूज़ की एक खबर के मुताबिक असद रऊफ (ASAD RAUF) के भाई ताहिर ने बताया कि

“असद अपनी दुकान बंद करके घर लौटे रहे थे, अचानक उनके सीने में तेज़ दर्द उठा. असद को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन वहां उनकी जान नहीं बच सकी. रऊफ के निधन के पीछे की वजह कार्डियक अरेस्ट सामने निकलकर आई.”

स्पॉट फिक्सिंग में आया था नाम

उल्लेखनिय है, असद रऊफ(ASAD RAUF) आईसीसी एलीट अंपाय पैनल के सदस्य (2006-13) भी रहे चुके हैं. असद अपने वक़्त के काफी अच्छे अंपायर माने जाते थे. लेकिन आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग में नाम आने के बाद असद का करियर डगमगाने लगा.

साल 2016 में बीसीसीआई ने असद रऊफ पर भ्रष्टाचार का दोषी पाते हुए पांच साल का बैन लगाया था. इसके अलावा साल 2013 में असद रऊफ को मुंबई पुलिस ने 2013 में उन्हें सट्टेबाज़ी का आरोपी भी बनाया था.

ALSO READ: IND vs PAK: पाकिस्तान से आया भारत को चेतावनी, उन दोनों को जगह दो नहीं तो विश्व कप में भी वही हाल होगा जो एशिया कप में हुआ

अंपायरिंग से लिया था संन्यास

बता दें, असद ने साल 2013 में अंपायरिंग से संन्यास ले लिया था. असद ने अपने अंपायरिंग करियर में कुल 64 टेस्ट मैच, 139 वनडे और 28 टी20 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग की है. अंपायरिंग को अलविदा कहने के बाद असद ने पाकिस्तान रेलवे और यूनिवर्सिटी के लिए काफी मैच खेले. इन सबके बाद असद ने एक जूते-चप्पल की दुकान भी खोल ली थी. इसी दुकान से लौटते वक़्त ही असद से साथ ये हादसा हुआ.

ALSO READ: T20 World Cup 2022: वेस्टइंडीज ने बताया टी20 के सबसे घातक खिलाड़ी आंद्रे रसेल और सुनील नरेन को क्यों नहीं दिया गया विश्व कप टीम में जगह

Published on September 15, 2022 5:42 pm