arshdeep singh icc rankings

टी-ट्वेंटी विश्व कप समाप्त हो गया है. भारत ने इस विश्व कप के ग्रुप स्टेज में शानदार प्रदर्शन किया जिससे उनको सेमीफाइनल का टिकट मिला. वह अलग बात है कि सेमीफाइनल में प्रेशर झेल नही पाने के कारण भारत इंग्लैंड के सामने 10 विकेट से हार गया. लेकिन अगर हम इस टूर्नामेंट से कुछ सकारात्मक चीजें निकालें तो उसमें सबसे पहले स्थान पर अर्शदीप सिंह की गेंदबाजी होगी.

टी-ट्वेंटी विश्व कप में भारत के तरफ से सबसे सफल गेंदबाज अर्शदीप सिंह ही थे. जिसके वजह से उनको आईसीसी रैंकिंग में भी शानदार बढ़त मिली है.

अर्शदीप सिंह को हुआ 32 स्थान का फायदा

अर्शदीप सिंह ने टूर्नामेंट के पहले ही मैच में बाबर आज़म और मोहम्मद रिज़वान का विकेट लेकर बता दिया कि उनमे कितना टैलेंट है. पूरे टूर्नामेंट में अर्शदीप सिंह ने शानदार गेंदबाजी की. वह 10 विकेट लेकर टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज रहे. इसके लिए उनको आईसीसी द्वारा पुरस्कार भी मिला है.

टूर्नामेंट शुरू होने से पहले अर्शदीप सिंह की रैंकिंग थी 54 और टूर्नामेंट खत्म होने के बाद अब अर्शदीप सिंह की रैंकिंग बढकर 22 हो गई है, यानी पूरे 32 स्थान का फायदा. अगर अर्शदीप इसी तरह से गेंदबाजी करते रहे तो जल्द ही वह टाॅप दस में भी शामिल हो जाएंगे.

नसीम शाह और पर्नेल ने भी बनाई बढ़त

टी-ट्वेंटी टूर्नामेंट में आईसीसी रैंकिंग में सबसे ज्यादा फायदा पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह को हुआ. नसीम शाह ने 79 स्थान को फायदा हुआ. वहीं इसके बाद साउथ अफ्रीका के वेन पार्नेल ने 39 स्थानों की और इंग्लैंड के क्रिस वोक्स ने 22 अंकों की छलांग लगाई हैं. इस लिस्ट में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी का भी नाम हैं जिन्होंने 21 स्थानों की छलांग लगाई हैं.

कौन है टाॅप गेंदबाज और बल्लेबाज

1. सुर्याकुमार यादव: 859 अंक
2. मोहम्मद रिज़वान: 836 अंक
3. बाबर आज़म: 778अंक
4. डेविड कॉनवे: 771 अंक
5. एडम मार्करम: 748 अंक

ALSO READ: रोहित-राहुल की हुई टीम इंडिया से छुट्टी, न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में ये 2 खिलाड़ी करेंगे भारतीय पारी की शुरुआत

आलराउंडर की रैंकिंग

1. वानिंदु हसरंगा: 704 अंक
2. राशिद खान: 698 अंक
3. आदिल राशिद: 692 अंक
4. जोश हेजलवुड: 690 अंक
5. सैम करन: 688 अंक

ALSO READ: ब्रेट ली ने चुनी टी20 वर्ल्ड कप 2022 की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, भारत के इन 4 खिलाड़ियों को मिली जगह, ये खिलाड़ी बना कप्तान