ANIL KUMBLE

अनिल कुंबले: आईपीएल का 16वां (IPL 2023) सीजन शानिवार से शुरू होने जा रहा है। सीजन के पहले सभी टीमों ने तैयारियां को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। इस सीजन के शुरू होने के पहले पूर्व क्रिकेटरों ने भी आईपीएल (IPL) को लेकर चर्चा शुरू हो गई। जहां कई पूर्व क्रिकेटर अपने आल टाइम ग्रेट आईपीएल प्लेयर (All Time Great IPL Player) को चुन रहे हैं। इसी कड़ी में हाल ही में आरसीबी (RCB) के पूर्व खिलाड़ी अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने अपनी ही टीम के एक खिलाड़ी को ऑल टाइम ग्रेट खिलाड़ी बताया हैं।

अनिल कुंबले ने इस खिलाड़ी को बताया ऑल टाइम ग्रेट

जहां JIO सिनेमा के एक कार्यक्रम में भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले से पूछा गया कि आईपीएल के दो सबसे सफल कप्तानों, रोहित-धोनी और आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली में कौन आपकी ग्रेटेस्ट की सूची में शामिल होगा? जहां इसका जवाब देते हुए कहा कि आईपीएल में ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम के लिए एक खिलाड़ी को चुनना बहुत कठिन है।

इस सवाल के जवाब में पूर्व पंजाब किंग्स के कोच कुंबले ने कहा,

“उनमें से बहुत सारे हैं, केवल एक को चुनना मुश्किल है। मैं निश्चित रूप से पीछे मुड़कर देख सकता हूं और शायद क्रिस गेल मेरे लिए ग्रेटेस्ट खिलाड़ी रहे हैं, जिस तरह से उनकी बल्लेबाजी रही, उसने पूरी तरह से पावरप्ले के खेल को बदल दिया। उसने आक्रामक बल्लेबाजी की सोच पैदा की।”

क्रिस गेल ने आईपीएल में ठोके सबसे ज्यादा शतक

क्रिस गेल आईपीएल के महान खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। उन्होंने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स, राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने इस दौरान छह शतक लगाए हैं, जो आईपीएल में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक लगाए शतक हैं।

क्रिस गेल के नाम आईपीएल में 175 रन का सर्वोच्च है। जो उ न्होेंने साल 2013 में सहारा पुणे वारियर्स के खिलाफ बनाया था। क्रिस गेल ने साल 2012 में ऑरेंज कैप भी जीती थी। उन्होंने आईपीएल के 141 मैचों में 148.96 के स्ट्राईक रेट 4965 रन बनाए है। इसमें उनके 31 अर्धशतक और 6 शतक शामिल है।

ALSO READ: ऋषभ पंत के जगह नए विकेटकीपर का दिल्ली कैपिटल्स ने किया ऐलान, सरफराज खान नहीं इस खिलाड़ी को मिला मौका, सब हुए हैरान