1 सितंबर से बदल गए ये सारे नियम, फटाफट जान लीजिए आपकी जेब पर पड़ेगा क्या असर
1 सितंबर से बदल गए ये सारे नियम, फटाफट जान लीजिए आपकी जेब पर पड़ेगा क्या असर

बढ़ती महंगाई के साथ ही हर महीने कुछ न कुछ नया बदलाव जरूर आता है और महंगाई में और ज्यादा इजाफा हो जाता है। ऐसा ही कुछ सितंबर के महीने में भी हुआ। 1 सितंबर को सामानों की कीमत बढ़ गईं। जिससे आम लोगों की जेब पर और भी बोझ बढ़ गया। सितंबर के महीने में जमीन खरीददारों के लिए बुरी खबर है, क्योंकि जमीन खरीद के दाम बढ़ा दिए गए हैं। और साथ ही साथ हाईवे पर चलने वालों को भी ज्यादा टोल टैक्स देना पड़ेगा।

रसोई गैस सिलेंडर के दामों में भी हुए बदलाव

बता दें कि 1 सितंबर से रसोई गैस सिलेंडर के बैंकिंग नियमों में कई बदलाव हुए हैं। नया महीना आने के साथ ही आम लोगों की जेब पर भारी असर पड़ेगा ।इसमें जमीन खरीदने से लेकर हाईवे पर चलने वालों को ज्यादा खर्चा करना पड़ेगा। आज हम आपको बताएंगे कि 1 सितंबर से किन चीजों पर और क्या-क्या बदलाव किए गए हैं।

कम हुई रसोई गैस की कीमत

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने कुछ न कुछ कीमतों को लेकर बदलाव करती हैं। इस बार पेट्रोलियम कंपनी ने अपने ग्राहकों को राहत दी है और रसोई गैस की कीमतों में 100 रुपए की कटौती की है। हालांकि यह कटौती कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में की गई है।

अब दिल्ली में एक इंडेन 19 किलो की कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 91 वहीं मुंबई में 92 और कोलकाता में 100 तो वहीं चेन्नई में 96 की कटौती की गई है।

टोल टैक्स भरना पड़ेगा ज्यादा

अगर आप भी दिल्ली जाते वक्त यमुना एक्सप्रेस वे से जा रहे हैं तो आपको ज्यादा टोल टैक्स देना होगा। नए नियम के अनुसार कार जीप और हल्के वाहनों के लिए ढाई रुपए प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 2.65 किलोमीटर कर दिया गया है यानी प्रति किलोमीटर 10 पैसे की वृद्धि की गई है।

वहीं हल्की कमर्शियल वाहन हल्के माल वाहन या मिनी बसों के लिए टोल टैक्स को 3.90 से बढ़ाकर 4.15 रुपए प्रति किलोमीटर कर दिया गया है। वहीं बस या ट्रक के लिए टोल की दर को बढ़ाकर 8.45 रुपए कर दिया गया है।

गाजियाबाद में बढ़ा प्रॉपर्टी खरीदने का रेट

अगर आप भी गाजियाबाद में प्रॉपर्टी लेने की सोच रहे हैं तो आप के लिए थोड़ी मुश्किल जरूर हो सकती है। क्योंकि सितंबर महीने में जमीन खरीदने वालों को अधिक पैसा देना होगा क्योंकि गाजियाबाद में सर्किल रेट को बढ़ा दिया गया है।

इंश्योरेंस एजेंट को झटका

बता दें कि आईआरडीएआई ने इंश्योरेंस के नियमों में बड़े बदलाव किए हैं। अब एजेंट को 30 से 35% की जगह 20 फ़ीसदी ही कमीशन मिलेगा। इस नियम की वजह से एजेंटों को तगड़ा झटका लगा है। वहीं इस कमीशन के बदलाव का नियम 15 सितंबर से लागू हो जाएगा।

ALSO READ: LPG Price Hike: 250 रूपये बढ़ जायेगी LPG गैस की कीमत, सब्सिडी को लेकर ये है नया अपडेट

केवाईसी अपडेट की डेडलाइन खत्म

बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक अपने कस्टमर को केवाईसी अपडेट के लिए कहता है लेकिन अब उसने अपनी केवाईसी अपडेट की डेडलाइन को खत्म कर दी है। बैंक ने कहा कि अगर आपने केवाईसी अपडेट नहीं किया तो आपके अपने खाते से पैसों के लेन देन में दिक्कत आएगी। अगर आपने अपने KYC को अपडेट नहीं किया तो तुरंत बैंक जाकर बैंक में संपर्क कर अपनी केवाईसी को अपडेट करें।

राष्ट्रीय पेंशन योजना में हुआ बदलाव

बता दे कि 1 सितंबर से एनपीसी ने अपने योजनाओं में बड़ा बदलाव किया है। अब एनपीसी में खाता खोलने पर कमिशन का पेमेंट पॉइंट ऑफ प्रसेज पर किया जाएगा। 1 सितंबर से 10 से लेकर ₹15000 तक का कमीशन होगा।

ALSO READ: जतिन सप्रू ने कहा हार्दिक पांड्या होंगे भारतीय टीम के कप्तान, सुनकर रोहित शर्मा बोले- फिर जा रहा हूँ मैं