ajinkya-rahane
ajinkya-rahane

South Africa Tour: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) दक्षिण अफ्रीका दौरे (South Africa Tour) पर जाने वाली है. टेस्ट और वन डे टीम की कप्तानी विराट कोहली करेंगे. वहीं, खराब फॉर्म से गुजर रहे अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) पर तलवार लटक रही है. बीसीसीआई (BCCI) इस दिग्गज खिलाड़ी से उप कप्तानी छिन कर इस खिलाड़ी को जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है.

कानपुर टेस्ट में फ्लॉप रहे अजिंक्य रहाणे

Ajinkaya Rahane
Ajinkaya Rahane

टीम इंडिया (Team India) के लिए वन डे और टी20 में खेल चुके अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) अब सिर्फ टेस्ट टीम का हिस्सा हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) को कप्तानी सौंपे जाने के बाद रहाणे टीम के उप कप्तान हैं. कोहली कीगैर मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में मत देकर सीरीज पर कब्जा जमाया था. हालांकि, इस दौरे के बाद रहाणे रन बनाने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं.

भारतीय टेस्‍ट टीम (Indian Test Cricket Team) के उप-कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे को लेकर संकेत भी मिले थे कि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में साबित कर दिखाए वर्ना कई पोटेंशियल खिलाड़ी टीम में खेलने के लिए लगातार दावेदारी ठोक रहे हैं. हालांकि, कानपुर टेस्ट मैच (Kanpur Test Match) में भी रहाणे का बल्ला खामोश रहा. कानपुर टेस्ट की दोनों पारियों में क्रमश: 35 और 4 रन ही बना सके.

ALSO READ:‘RCB तुमसे दूसरे तरह से मिलना होगा..’ RCB से बाहर होने पर टूट गए युजवेंद्र चहल, भावुक होकर लिखा इमोशनल लेटर

रोहित शर्मा बनेंगे उप कप्तान!

Rohit Sharma
Rohit Sharma

टेस्ट मैच में लगातार खराब फॉर्म के चलते अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. उनकी जगह इस फॉर्मेट में भी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) नए उप-कप्‍तान बनाए जा सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक रोहित शर्मा का न्‍यूजीलैंड के खिलाफ जारी टेस्‍ट टीम में चयन को लेकर हस्‍तक्षेप है. दरअसल, अफ्रीका दौरे को लेकर लगातार इस बात की मांग की जा रही है कि रहाणे के बजाए रोहित शर्मा को टीम का उप कप्तान बना कर भेजा जाए.

रोहित शर्मा टी20 के कप्तान होने के अलावा वन डे में उप कप्तान हैं. ऐसे में उन्हें टेस्ट में भी उप कप्तान बना कर अफ्रीका बीसीसीआई भेज सकती है. बीसीसीआई ने कन्फर्म कर दिया है कि दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन की वजह से खराब हालात के बावजूद खेलने के लिए जायेंगी. हालांकि, खिलाड़ियों के स्वास्थ्य संबंधी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जायेगा.

ALSO READ: IPL 2022: ये 5 खिलाड़ी नहीं होते रिटेन तो नीलामी में नहीं मिलते इतने मोटे रकम, दूसरे नंबर वाले ने तो कोहली को भी पीछे छोड़ा

बीसीसीआई अधिकारी ने दी जानकारी

भारतीय टीम

वहीं, टीम इंडिया (Team India) में हो रहे बदलाव को लेकर बीसीसीआई (BCCI) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा,

‘चयन बैठक कुछ दिनों में होना है. यह संभव है कि रोहित शर्मा को टेस्‍ट टीम का उप-कप्‍तान बनाया जाए. भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका जाने के लिए प्रतिबद्ध है. हालांकि, कार्यक्रम के मुताबिक दौरा सही समय पर शुरू नहीं होगा. बीसीसीआई ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका से कहा कि वह अपने दौरे की शुरूआत बॉक्सिंग डे टेस्‍ट से करेगी.’

Published on December 5, 2021 8:56 pm