ajaz-patel

वानखेडे़ टेस्ट में 10 विकेट लेकर इतिहास रचने वाले कीवी स्पिनर Ajaz Patel आजकल काफी सुर्खियों में हैं। मुंबई में जन्मे Ajaz Patel टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में तीसरे गेंदबाज हैं, जिन्होंने एक पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम किए हैं। उनसे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले ने यह कारनामा किया था। हालांकि न्यूजीलैंड यह मैच हार गया था और सीरीज में भी उन्हें 1-0 से हार का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड वापस लौटने से पहले Ajaz Patel ने एक इंटरव्यू में कुछ खास बातचीत की। 

क्राइस्टचर्च में मस्जिद हमले को लेकर की बात

Ajaz Patel nz team

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में मस्जिद पर हुए हमले को लेकर Ajaz Patel ने कुछ विचार साझा किए हैं। उन्होंने कहा कि 2019 में मस्जिद पर हमला होने के बाद न्यूजीलैंड के मुस्लिम काफी ज्यादा डर गए थे। हालांकि सरकार ने पूरे मामले को जिस तरह से संभाला, उन्हें और उनके परिवार को काफी प्यार मिला।

Ajaz Patel ने मीडिया से बात करते हुए बताया, 

“जब आतंकी हमला हुआ तो उसमें स्पष्ट रूप से हमारे मुस्लिम समुदाय पर असर हुआ था। काफी घबराहट वाला माहौल था। जुमा का दिन था। हम नमाज पढ़ कर आए थे घर पर। फिर खबर आई। जिस तरह से हमारे पड़ोसी और प्रधानमंत्री ने प्रतिक्रिया दी, और जिस तरह से पूरे समुदाय ने प्रतिक्रिया दी, उस वजह से मैं बोलता हूँ कि हमें प्यार-मोहब्बत दिया और हमारे पूरे समुदाय को उसमें जोड़ा।”

ALSO READ: SA vs IND: Rahul Dravid ने साउथ अफ्रीका दौरे से पहले भरी हुंकार, टीम इंडिया पर बोझ बने खिलाड़ी होंगे बाहर

Ajaz Patel ने आगे बताया, 

“जैसे मेरी अम्मी अगर घर पर बुर्का पहन कर निकलेगी, तो उसमें कोई समस्या नहीं है। वो बिंदास घूम सकती हैं। कोई कुछ बोलेगा नहीं। जो पड़ोसी हैं, जब आतंकी हमला हुआ था तो हमारा नया घर बन रहा था, उन नए पड़ोसियों ने हमें बुर्के में आते-जाते देखा तो सोचा कि मुस्लिम होंगे। जब हमला हुआ, तब उन्होंने एक पौधा लाकर सीढ़ियों पर रख दिया। जबकि हमलोग वहाँ रहते नहीं थे। उन्होंने हमारे लिए पत्र लिख कर भी रखा कि हम आपके समर्थन में हैं।”

2019 में हुआ था दिल दहला देने वाला हमला

3480

2019 में क्राइस्टचर्च में मस्जिदों पर जुम्मे की नमाज के दौरान हमले हुए थे। उस समय एक बंदूकधारी ने इस हमले को अंजाम दिया था, जिसमें 51 लोग मारे गए थे और 40 घायल हुए थे। 28 साल के हत्यारे को मीडिया ने ‘व्हाइट सुप्रेमासिस्ट’ बताया था। उसने गोलीबारी का वीडियो भी फेसबुक पर प्रसारित किया था। ‘अल नूर’ मस्जिद और ‘लीनवुड इस्लामी सेंटर’ में हमले किए गए थे। एक जगह 44 तो दूसरी जगह 7 लोग मारे गए। बाद में उस हमलावर के बारे में बताया गया कि वो इस्लामी आतंकवाद से जुड़ा शख्स था। 

ALSO READ: SA vs IND: Rahul Dravid ने साउथ अफ्रीका दौरे से पहले भरी हुंकार, टीम इंडिया पर बोझ बने खिलाड़ी होंगे बाहर

Published on December 8, 2021 6:38 pm