न्यूजीलैंड बनाम भारत: 17 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचो की टी20 सीरीज का पहला मैच जयपुर के स्टेडियम में खेला जाना है, लेकिन मैच से पहले ही भारतीय फैंस के लिए एक बुरी खराब आई है। वो है दिवाली के बाद भारत में फैला प्रदुषण, बढ़ते प्रदुषण की वजह से दिल्ली और हरियाणा में सभी ऑफिस और स्कूल बंद कर दिए गये हैं। इसी बीच एक और बुरी खबर आ रही है और वो है कि दूषित हवा की वजह से पहला टी20 मैच रद्द किया जा सकता है।

प्रदूषण के कारण रद्द हो सकता है मैच

राजस्थान का जयपुर शहर जोकि पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है। आज वो प्रदूषण के कारण चर्चा में है। जयपुर में भारत बनाम न्यूजीलैंड का पहला टी20 मैच खेला जाना है, लेकिन जयपुर की ही प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है। 15 नवंबर को न्यूजीलैंड टीम जयपुर पहुंचेगी। असल कारण है दिल्ली से सटी होने के कारण राजस्थान की सीमा पर भी प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है।

न्यूजीलैंड टीम विश्वकप के बाद भारत पहुंची

न्यूजीलैंड की टीम का समय बीते दिन काफी व्यस्त रहा है। कीवी टीम ने 14 नवंबर को फाइनल का मुकाबला दुबई में खेला है, तो वहीं 17 नवंबर से ही न्यूजीलैंड की टीम को भारत के साथ 3 मैचो की टी20 सीरीज खेलनी है। 15 नवंबर की रात तक न्यूजीलैंड की टीम भारत के लिए रवाना हो चुकी थी। वहीं आज न्यूजीलैंड की टीम जयपुर पहुंची है।

ALSO READ:टी20 विश्वकप में धमाल मचा चुके पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान की लाइफ के 4 सुपरहीरो की लिस्ट में एक भारतीय भी

न्यूजीलैंड, भारत के इस दौरे पर पहले 3 मैचो की टी20 सीरीज खेलेगी और उसके बाद 2 मैचो की टेस्ट सीरीज में दोनों देश आमने-सामने होंगे, इसके पहले टी20 विश्व कप के दौरान भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

सुरक्षा कारणों से पहले भी न्यूजीलैंड कर चुका है दौरा रद्द

कॉविड 19 के चलते अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान का दौरा भी रद्द कर चुकी है। बता दें, न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान का दौरा करने वाली थी, लेकिन कोविड की लहर के चलते उन्होंने अपनी सुरक्षा को वरीयता दी थी, जिसके बाद पाक दौरा रद्द करना पड़ा था।

दिवाली के चलते हुआ है प्रदूषण

टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जाएगा। जहां पर हवा में प्रदुषण का मात्रा बढ़ कर AQI 337 दर्ज किया गया है। दिवाली के बाद ये दूसरा सबसे खराब प्रदूषण का स्तर है। कहा जा रहा है कि दिल्ली से सटे होने के कारण जयपुर के प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है।

ALSO READ: “मुझे बिना किसी वजह के सनराइजर्स हैदराबाद से निकाल दिया गया और इससे मुझे काफी दुख हुआ” डेविड वार्नर हुए भावुक