Xiaomi

कार बनाने और फोन बनाने के बीच की पुरानी सीमाएं अब नहीं रही हैं। कुछ चीनी कार निर्माता, जैसे NIO और Geely, स्मार्टफ़ोन विकसित कर रहे हैं। वहीं, चीनी स्मार्टफोन निर्माता कारों में जा रहे हैं। 2024 की पहली तिमाही में चीनी कार बाजार में लॉन्च होने वाली एक सुव्यवस्थित इलेक्ट्रिक सेडान नई Xiaomi MS11 से मिलें।

कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होने के दौरान, छवियों को एक स्मार्टफोन के साथ चित्रित किया गया था, मैं शर्त लगाता हूं। छवियां बहुत विस्तृत हैं और केवल रेंडरिंग के एक सेट के बजाय वास्तविक कार दिखाने लगती हैं।

Xiaomi Car

Xiaomi एक डिजाइनर और निर्माता है अगर उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, 2010 में स्थापित और बीजिंग में स्थित है। शुरुआत में कंपनी सिर्फ स्मार्टफोन बनाती थी। लेकिन इन वर्षों में, टेलीविजन, स्मार्ट स्पीकर, रोबोट वैक्यूम क्लीनर (मेरे पास दो हैं – वे महान हैं), ह्यूमिडिफायर और यहां तक ​​कि रसोई के उपकरण लाइन एयर फ्रायर और ब्लोअर सहित सभी प्रकार की चीजें मिल गईं। तो एक कार तार्किक अगला कदम है। ब्लेंडर और कारें; उन दोनों के पास इलेक्ट्रिक मोटर है ना..?

विंडशील्ड के ऊपर एक लिडार के साथ एक कांच की छत और पीछे की खिड़की के ऊपर एक कैमरा। इसमें पॉप-आउट दरवाज़े के हैंडल और एक ऑल-ब्लैक विंडो फ्रेम है। यह अच्छी तरह से कॉम्पैक्ट और बल्कि स्पोर्टी दिखता है।

Xiaomi ऑटोमोबाइल की स्थापना 2021 में हुई थी। यह बीजिंग आर्थिक और तकनीकी विकास क्षेत्र (BETDA) में स्थित है। Xiaomi कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग पर निर्भर रहने के बजाय अपनी कारों का उत्पादन खुद करना चाहती है। कारखाने का निर्माण 2022 के मध्य में शुरू हुआ।

प्रारंभिक क्षमता 150,000 वाहन प्रति वर्ष है, जो निकट भविष्य में 300,000 तक बढ़ रही है। Xiaomi ने Xiaomi Automobile Technology नाम से एक कंपनी भी स्थापित की। यह कंपनी मुख्य रूप से ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी पर फोकस करती है।

ALSO READ:GOLD PRICE: 3 दिन में ही सोने ने तोड़ा पुराना सभी रिकॉर्ड, 1000 रूपये तक बढ़ी कीमत, जानिए क्या है नई कीमत

MS11/मोडेना CATL और BYD द्वारा प्रदान की गई बैटरियों का उपयोग करेगा। इलेक्ट्रिक मोटर का विकास और निर्माण Xiaomi द्वारा इन-हाउस किया जाएगा। वे इलेक्ट्रिक मोटर बनाने वाली पहली फोन निर्माता कंपनी नहीं हैं। हुआवेई, जो अपने नेटवर्किंग व्यवसाय के लिए बेहतर जाना जाता है, कार निर्माताओं को इलेक्ट्रिक मोटर्स भी विकसित और बेचता है।

Xiaomi की कार का नाम MS11 होगा

MS11 एक कोड नाम है। वाहन का असली नाम शायद ‘मोडेना’ होने जा रहा है।बड़े रोटर्स और ब्रेम्बो कैलीपर्स के साथ यह एक गंभीर ब्रेक सेटअप है। पहिए के बीच में Xiaomi का ‘MI’ लोगो है।

ALSO READ: Samsung Galaxy S23: इंडिया में लॉन्च हुआ सैमसंग की सबसे पावरफुल स्मार्टफोन सीरीज, इसमें है 200MP कैमरा, जानें कीमत