क्या छुपा रहा है ऑस्ट्रेलिया, विश्व कप के लिए चुने गये ये 4 खिलाड़ी नहीं आए भारत, जानिए वजह
क्या छुपा रहा है ऑस्ट्रेलिया, विश्व कप के लिए चुने गये ये 4 खिलाड़ी नहीं आए भारत, जानिए वजह

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच टी20 World Cup से पहले तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जानी है। जिसका पहला मुकाबला 20 सितंबर को मोहाली में होगा। दोनों ही देशों के लिए विश्व कप के लिए तैयार होने का इस सीरीज को एक मौका बताया जा रहा है। ऐसे में सब यही अनुमान लगा रहे थे। कि दोनों ही टीमें मैदान पर अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेंगी। लेकिन आस्ट्रेलिया की टीम ने सीरीज की शुरुआत से पहले ही खेल शुरू कर दिया है।

इसी के चलते अपने 4 स्टार खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया द्वारा टीम के साथ नहीं भेजा गया। जिनमें डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, मिचेल स्टार्क, और मार्कस स्टोइनिस शामिल है। कहा जा रहा है, कि इस सीरीज के दौरान वॉर्नर रेस्ट करेंगे, और मार्श, स्टार्क और स्टोइनिस चोट के चलते असमर्थ हैं।

अगर अभी कुछ दिन ही पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में यह खिलाड़ी खेल रहे थे तो अचानक से उन्हें कैसे चोट लग गई। यह बात कुछ पच नहीं रही है। क्या कारण है आखिर इसके पीछे का आइए 3 पॉइंट्स में जानते हैं।

अपनी स्ट्रैटजी नहीं बताना चाहता ऑस्ट्रेलिया

2021 में हुए टी-20 वर्ल्ड कप की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम रह चुकी है। यह मेगा टूर्नामेंट इस बार उसकी अपनी जमीन पर खेला जा रहा है। ऐसी स्थिति में ऑस्ट्रेलिया यही चाहेगा की ट्रॉफी उसी के नाम पर दर्ज हो। वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार भारत माना जा रहा है।

अब ऐसे में ऑस्ट्रेलिया यह कभी नहीं चाहेगा कि सीरीज के दौरान उसके मुख्य खिलाड़ियों द्वारा की गई प्लानिंग की जरा सी भी भनक टीम इंडिया को पता लग सके। अब ऐसी स्थिति में यही माना जा रहा है कि आस्ट्रेलिया द्वारा अपने चार मैच विनरों को भारत आने से रोक दिया गया है।

मैच विनर स्कोर नहीं करना चाहते एक्सपोज कंगारू

ऑस्ट्रेलियाई टीम द्वारा अपना आखिरी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ 11 सितंबर को खेला गया था जिसमें टीम का हिस्सा मिचेल स्टार्क थे। उनके द्वारा 95 ओवर से गेंदबाजी करते हुए 60 रन और 3 विकेट भी लिए गए थे लेकिन भारत के खिलाफ सीरीज के लिए घुटने में चोट आई है ऐसा कहा गया।

इस सीरीज से ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को आराम दे दिया गया है और उनके रिप्लेस पर टीम का हिस्सा कैमरून ग्रीन को बनाया गया है जोकि वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा नहीं है।

ALSO READ: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस बड़े बदलाव के साथ उतरेगा भारत, इन 11 खिलाड़ियों को पहले टी20 में मौका देंगे रोहित शर्मा

2021 का वर्ल्ड कप आस्ट्रेलिया को दिलाने में मिचेल मार्श द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई। लेकिन सीरीज का हिस्सा वह नहीं होंगे ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड द्वारा कहां गया कि टखने की चोट के कारण उन्हें खेलने में दिक्कत हो रही है। मार्श भी टीम के प्रमुख खिलाड़ी के साथ-साथ वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा भी हैं।

मार्कस स्टोइनिस भी बाहर कर दिए गए हैं। बताया गया है कि उनकी मांसपेशियों में खिंचाव है जबकि उनके द्वारा अपना आखिरी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ अभी 8 सितंबर को खेला गया था।

इन चारों खिलाड़ियों द्वारा खुद को आस्ट्रेलिया के लिए कई बार साबित किया जा चुका है। पिछले टी-20 वर्ल्ड कप के डेविड वॉर्नर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रह चुके हैं। वही 2015 वर्ल्ड कप के मिचेल स्टार्क प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे। ऑल राउंडर होने के कारण मिशन मार्स और मार्कस स्टोइनिस को ऑस्ट्रेलिया का ट्रंप कार्ड माना जा रहा है। इन्हीं कारणों के चलते ऑस्ट्रेलिया अपने इन चारों खिलाड़ियों को भारत जैसी मजबूत प्रतिद्वंद्वी टीम के सामने एक्सपोज करने से कतरा रही है।

ALSO READ:-IND vs AUS: Rohit Sharma ने पहले टी20 से ठीक पहले चली बड़ी चाल इस धाकड़ खिलाड़ी की कराई टीम में वापसी