GAUTAM ADANI

एक बार फिर अडानी ग्रुप पर चर्चा में है क्योंकि खबरों की माने तो अडानी ग्रुप के शेयर लगातार गिरते चले जा रहे हैं। अडानी ग्रुप के शेयर में लगभग 30% की गिरावट हुई। इसके बाद उन्होंने अपना एफपीओ(FPO) वापस ले लिया है अडानी  ग्रुप के एफपीओ में सबसे ज्यादा निवेश कॉरपोरेटर और विदेशी निवेशकों ने किया था। जब यह निवेश हुआ तो बहुत ज्यादा उत्साह देखने को मिला था। हालांकि अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड के एफपीओ ने अपने एफपीओ में 1.12 फीस दी तेजी दिखाई थी।

 आखिर क्यों लिया गया एफपीओ वापस

बता दें कि अडानी ग्रुप इंटरप्राइजेज ने कुछ समय पहले बीस हजार करोड जुटाने का लक्ष्य रखा था। लेकिन शेयर बाजार में लगातार उतार-चढ़ाव के बीच कॉरपोरेट्स और विदेशी निवेशकों ने अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड से अपने  निवेश वापस ले लिए। जिसके बाद भारी गिरावट अडानी ग्रुप को देखने को मिली। जिसके बाद निवेशकों में भी बहुत निराशा हुई। बता दें कि अडानी इंटरप्राइजेज के शेयर में लगभग 28 फिसदी और अडानी पोर्ट के शेयरों में 19 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

गौतम अडानी ने कही यह बात

बता दें कि गौतम अडानी ने एपीएफओ को वापस लेने के बाद कहा कि

“पूरी तरह सब्सक्राइबर किए गए। बाजार में लगातार उतार-चढ़ाव को देखते हुए एफपीओ को वापस लेने का फैसला लिया गया है।”

उन्होंने कहा कि यह निवेशकों के हित के लिए है सब को नुकसान से बचाने के लिए फैसला लिया गया है।

क्या है एसपीओ

एफपीओ का पूरा नाम फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर है, जिसमें शेयर बाजार में पहले से निश्चित कंपनियां फंड जुटाने के लिए निवेशकों को ऑफर कर देती है और बेसप्राइस तय किया जाता है। जिसमें लोग अपना इन्वेस्टमेंट करते हैं। निवेशक अपना निवेश कर सकते हैं।

गौतम अडानी पहुंचे 15वें पायदान पर

जानकारी के मुताबिक अडानी ग्रुप के शेयर में लगातार गिरावट हो रही है, जिसकी वजह से अब उनके पास कुल 120 अरब की संपत्ति बची है। सितंबर में गौतम अडानी 155 अरब के मालिक थे जो कि 15 नंबर पर पहुंच गये हैं। सितंबर में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 9वें नंबर पर आ गए हैं।

ALSO READ: LPG Price Update: 1 दिसम्बर से बदले एलपीजी के दाम, जानिए कितने हुए कम और कितनी बढ़ी कीमत