आज के समय में बहुत से लोग पुराने नोट और सिक्के संभाल कर रखते है। पुराने समय में घरों में दादी या नानी किसी पुराने नोट को संभाल कर रखा करती थी। दरअसल, कुछ लोगों को पुराने नोट और सिक्के रखने का शौक होता है। अब लोग पुराने और एंटीक नोट और सिक्को का कलैक्शन रखते है। वहीं अब उन पुराने नोट और सिक्को की सही कीमत पता चलने पर आपके होश उड़ जाएंगे।

जी हां, अगर आपके घर में भी पुराने नोट या सिक्के हैं तो उनको एक बार अच्छे से जरूर देख लें। दरअसल, ये पुराने नोट और सिक्के आपको चंद सेकंड में करोड़पति बना सकते है। ये सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो लेकिन ये सच है। पुराने नोट और सिक्को की बिक्री और खरीद के लिए कई ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप भी लाखों और करोड़ो कमा सकते है।

बता दें कि पुराने नोटों और सिक्कों में कुछ खास या यूनिक नंबर की वजह से उनकी कीमत बहुत अधिक हो जाती है। खास और यूनिक नंबर की वजह से इनकी इतनी डिमांड होती है कि लोग इन पुराने नोटों व सिक्कों के लिए करोड़ो रुपये दे देते हैं।

इन नोटों की है विदेशी बाजार में डिमांड

अगर आपके पास 1, 2, 5, 10, 20, 100, 200 या 500 के पुराने नोट हैं तो आप भी करोड़पति बन सकते हैं। लेकिन आपके नोट के सीरियल नंबर में 786 अंक होना जरूर होना चाहिए। बता दें कि 786 अंक वाले पुराने नोटों की डिमांड काफी ज्यादा है। जिसके लिए लोग लाखों रुपये भी देने को तैयार हो जाते हैं।

दरअसल, कुछ लोग 786 अंक को एक शुभ अंक मानते है। जिसके चलते वह 786 अंक वाली नोट लाखों में भी खरीदने को तैयार होते हैं।

ALSO READ: LPG CYLINDER PRICE 2022: करोड़ो भारतीयों के लिए आई खुशखबरी, अब 1000 नहीं सिर्फ 750 रूपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

ऐसे बेचें अपना पुराना नोट

सबसे पहले आपको Ebay या Coinbazzar.com जैसी वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

इसके बाद आपको रजिस्टर करके लॉगिन करना होगा।

इसके बाद आप अपना सेलर अकाउंट बना सकते है।

सेलर अकाउंट बनाने के बाद आप उसमें अपने पुराने नोट व सिक्के की पूरी डिटेल भरेंगे।

इसके अलावा आपको अपने नोट की फोटो भी अपलोड करनी पड़ेगी।

और साथ में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल पता भी सबमिट करना होगा।

जिससे पुराने नोट और सिक्के खरीदने के लिए कोई भी आपसे आसानी से संपर्क कर सकता है।

ALSO READ: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, दिवाली पर मिल सकती है सौगात, मात्र 339 रुपये में घर ला सकते हैं LPG CYLINDER