WhatsApp Image 2022 08 08 at 7.18.14 PM

राहुल द्रविड़(RAHUL DRAVID) के कोच बनने के बाद भारतीय टीम मैनेजमेंट इस बात का बखूबी ख्याल रखा है कि किस तरह से तीनो फॉर्मेट में टीम के टैलेंट को इस्तेमाल किय जाए. इसके अवावा उन्होंने टीम में कई तरह से एक्सपेरिमेंट भी किए हैं. राहुल द्रविड़ ने कोच बनने के बाद टीम को लेकर कुछ अनोखे निर्णय भी लिए हैं, जिसे देख सभी हमेशा हैरान हुए हैं. हम आपको उनके ऐसे ही पांच निर्णय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वाकई अनोखे रहे हैं.

1. शिखर धवन को कप्तान बनाए रखना

विराट कोहली(VIRAT KOHLI) के कप्तानी छोड़ने के बाद तीनो फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा(ROHIT SHARMA) के हाथों में दे दी गई. हालांकि, बीते कुछ समय में टीम में कई अलग-अलग कप्तान दिखाई दिए. वहीं, लंबे वक़्त से टीम से बाहर चल रहे शिखर धवन(SHIKHAR DHAWAN) को टीम में शामिल किया गया और उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज़ में कप्तान बनाया. ज़िम्बाब्वे के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज़ में एक बार फिर उन्हें टीम का कप्तान धोषित किया गया है.

2. बहुत सारे कप्तान

भारतीय टीम ने बीते 6 महीनों में 6 कप्तान आज़माए हैं. हालांकि टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा(ROHIT SHARMA) ही हैं. राहुल द्रविड़(RAHUL DRAVID) के कोच बनने के बाद ही ऐसी स्थिति देखने को मिली है. इंडिया ने सिर्फ कुछ ही वक़्त में विराट कोहली(VIRAT KOHLI) से लेकर शिखर धवन(SHIKHAR DHAWAN) तक कई कप्तान देखे हैं.

3. ऋषभ पंत को टॉप ऑर्डर में भेजना

भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत(RISHAB PANT) को सीमित ओवरों के खेल में लगातार उपर भेजा जा रहा है. इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टी20 में पंत को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए देखा गया था, जहां उन्होंने 15 गेंदों में 26 रनों की पारी खेली थी. पंत के खेल के देखते हुए उन्हें भविष्य में टीम का ओपनर बनाया जा सकता है.

ALSO READ:Ind vs WI: लगातार हार से टूट गए निकोलस पूरन, कहा- ‘भारत ने हमे दिखा दिया हमारी जगह, वो हमसे बहुत आगे हैं’

4. सूर्यकुमार यादव का ओपनिंग करना

टीम के कुशल बल्लेबाज़ों में से एक सूर्यकुमार यादव को हालही में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज़ में ओपनिंग करते हुए देखा गया था. हालांकि, उन्होंने ओपनिंग पर आते हुए टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था. उन्होंने इस सीरीज़ के चार मैचों में पारी की शुरुआत की. इसी सीरीज़ के एक मैच में उन्होंने ओपनिंग पर खेलते हुए 44 गेंदों में 76 रनों की पारी भी खेली थी.

5. श्रेयस अय्यर को दीपक हुड्डा के आगे रखा

टी20 स्पेशलिस्ट कहे जाने वाले दीपक हुड्डा को टी20 में श्रेयस अय्यर से कम मौके दिए गए. राहुल द्रविड़ ने हमेशा श्रेयस अय्यर को दीपक हुड्डा से उपर रखा. आयरलैंड के खिलाफ शानदार शतक लगाने के बाद भी दीपक हुड्डा को मकाम नहीं मिल पा रहा है, जिसके वो हक़दार हैं.

ALSO READ:ICC ने घोषित की दशक की सर्वश्रेष्ठ टीम, इस भारतीय खिलाड़ी को सौंपी कप्तानी, देखें पुरे विश्व से किन 11 खिलाड़ियों को मिला मौका

Published on August 9, 2022 11:41 am