रिकी पोंटिंग ने चुने दुनिया के 5 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, विराट और रोहित को नजरअंदाज कर भारत से इन 2 खिलाड़ियों को दी जगह
रिकी पोंटिंग ने चुने दुनिया के 5 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, विराट और रोहित को नजरअंदाज कर भारत से इन 2 खिलाड़ियों को दी जगह

सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) द्वारा भारत के हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह को अपने शीर्ष 5 वर्ल्ड टी20 खिलाड़ियों के रूप में चुना गया। जब पोटिंग ने अपना पहला टी20 मैच खेला, उस समय वह आस्ट्रेलिया के कप्तान थे। जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जीतने वाले प्रदर्शन में उनके द्वारा 55 गेंदों में नाबाद 98 रन बनाए गए।

एक आलराउंडर के रूप में पांडया द्वारा जून में अपनी अंतरराष्ट्रीय वापसी के बाद शानदार प्रदर्शन किया गया। जिसके दम पर भारत जीत की ओर अग्रसर रहा। ‌ एशिया कप 2022 के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप ए मैच इसका प्रमुख उदाहरण थे।

हार्दिक पांड्या को पीछे छोड़ना है काफी कठिन

आईसीसी रिव्यू शो के दौरान पोंटिंग द्वारा पांडया को चुनने के बारे में बताया गया। उन्होंने कहा की तीसरे नंबर पर मौजूदा फॉर्म में चल रहे हार्दिक पांड्या को पीछे छोड़ना काफी कठिन है। उनका आईपीएल के दौरान प्रदर्शन शानदार रहा। गेंदबाजी करते देखना भी उन्हें काफी अच्छा था। जिसके द्वारा यह स्पष्ट रूप से प्रभावित किया गया कि भारत के लिए हार्दिक पांड्या खेलने में कितने अधिक सक्षम है।

जसप्रीत बुमराह हैं तुरुप का इक्का

एशिया कप के दौरान चोट के चलते शामिल ना होने के बाद भी बुमराह गेंद के साथ भारत के तुरूप के इक्के का काम करते हैं। जो अपनी धीमी गेंदों बाउंसर और यार्कर की विविधताओं के साथ मैच के किसी भी चरण में अपनी टीम के लिए योगदान देने में पूर्ण रूप से सक्षम है।

उनके द्वारा कहा गया कि मेरी टीम में जसप्रीत बुमराह पांचवें नंबर पर शामिल हैं। दुनिया में टेस्ट वनडे और टी-20 क्रिकेट को लेकर वह सबसे अधिक बेहतर गेंदबाज है। वह नई गेंद के साथ बहुत अधिक खतरनाक भी साबित हो सकते हैं।

पोंटिंग द्वारा चुने गए अन्य खिलाड़ियों की लिस्ट में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, इंग्लैंड के सफेद गेंद के कप्तान जोस बटलर, अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान का नाम शामिल है। सफेद गेंद वाले क्रिकेट के दौरान बाबर आजम पाकिस्तान के लिए एक शानदार रन स्कोरर रहे हैं। बावजूद इसके एशिया कप के दौरान अभी तक एक भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे हैं।

बाबर आजम को रखना चाहते हैं नंबर दो पर

रिकी पोंटिंग द्वारा कहा गया कि मैं बाबर आजम को नंबर दो पर रखना चाहूंगा। काफी समय से वह टी20 मैच के दौरान नंबर एक रैंकिंग बल्लेबाज हैं। और इसके लायक भी हैं इस बात की गवाही उनके द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड से मिल जाती है पाकिस्तान के लिए उनके द्वारा काफी हद तक नेतृत्व किया गया है। जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों के दौरान अच्छा क्रिकेट खेला है।

नंबर एक पर हैं राशिद खान

रिकी पोंटिंग राशिद खान को खिलाड़ियों की लिस्ट में नंबर एक पर रखना चाहते हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि खिलाड़ियों को 1 से लेकर 5 तक के क्रम में चुनना एक मुश्किल काम है। उन्होंने कहा आईपीएल नीलामी के दौरान अगर हमारे पास वास्तव में एक खिलाड़ी की जगह थी, और कोई वेतन सीमा भी तय नहीं थी तो शायद वह खिलाड़ी राशिद खान ही थे‌, जिसे मैं अपने पास रखना चाहता था।

जोस बटलर

जोस बटलर को लेकर खुलासा करते हुए रिकी पोटिंग द्वारा कहा गया, कि आखिर उनके शीर्ष 5 चुनौतियों में जोस बटलर का नाम क्यों शामिल है। उनके द्वारा कहा गया कि जब उसके खिलाफ आप कोचिंग कर रहे होते हैं, तो आपको बस सिर्फ इतना ही पता होता है। कि उनके पास ऐसा कुछ है जो बहुत से अन्य खिलाड़ियों के पास मौजूद नहीं है। अपनी बल्लेबाजी से मैच के रुख को पलटने की काबिलियत उनके पास मौजूद है।

Read Also:-IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप की तैयारी के लिए उतरेगी टीम इंडिया, रोहित शर्मा इन 11 खिलाड़ियों को देंगे मौका