cricket rules - 1

किसी भी खेल में नियमों का बड़ा महत्व होता है। क्रिकेट भी नियमों के आधार पर ही खेला जाता है। लेकिन कई बार कुछ रुल्स फैंस का माथा खराब कर देते हैं। बांग्लादेश के खिलाफ एक मुकाबले में एंजेलो मैथ्यूज़ टाइम्ड आउट करार दिए गए। जिसपर अब बहस छिड़ी हुई है।

आज हम आपको 5 ऐसे नियमों के विषय में बताएंगे जिनको जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

बिना बेल्स के खेला जा सकता है मुकाबला

क्रिकेट मैच में बेल्स कितनी महत्वपूर्ण होती हैं ये बात किसी से छिपी नहीं है। लेकिन क्या आपको पता है कि बेल्स के बिना भी मैच खेला जाता है। जी हां, ऐसा वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच खेले गए एक मैच में हो चुका है। क्रिकेट के नियमों को अनुसार ऐसा संभव है। दोनों टीमों की सहमति के बाद अंपायर ये फैसला ले सकते हैं।

बिना अपील के अंपायर नहीं देते आउट

क्रिकेट के नियमों के मुताबिक, जब तक फील्डिंग करने वाली टीम विरोधी बल्लेबाज के खिलाफ अपील नहीं करती है तब तक अंपायर आउट नहीं देते हैं। फिर चाहें सामने वाला बल्लेबाज आउट ही क्यों ना हो।

ग्लव्स पर लगने पर भी आउट नहीं माना जाता है बल्लेबाज

क्रिकेट के निमय के अनुसार, बल्लेबाज के जिस हाथ में बैट नहीं होता है और उसपर गेंद लग जाती है, इसके बाद वह गेंद किसी फील्डर के हाथों में कैच के रुप में चली जाती है तो उसे आउट नहीं माना जाता है। अंपायर्स बल्लेबाज को तभी आउट देते हैं जब गेंद उस हाथ के ग्लव्स में लगी हो जिसमें उसने बल्ला पकड़ रखा है।

हेलमेट से संबंधित नियम

क्रिकेट के खेल में प्लेयर्स को चोट से बचाने वाला हेलमेट कई बार मुसीबत बन जाता है। कई बार आपने देखा होगा कि गेंदबाजी के दौरान कई बार विकेटकीपर हेलमेट उतार कर मैदान पर रख देते हैं। नियमों के मुताबिक, इस दौरान अगर गेंद हेलमेट में लग जाती है तो बल्लेबाजी वाली टीम को पेनल्टी के रुप में 5 रन मिलते हैं।

स्पाइडर कैम पर लगी गेंद तो डेड बॉल

मैच के दौरान आपने कई बार स्पाइडर कैम को झूलते देखा होगा। जब भी बल्लेबाज स्पाइडर मैन पर हवाई शॉट मारता है, तो अंपायर उस गेंद को डेड बॉल करार देता है।

ALSO READ: ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद माइकल वॉन ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के साथ भारतीय टीम खेलेगी सेमीफाइनल