टीम इंडिया में हो रही इस दिग्गज की वापसी, वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में बिखरेगा जलवा, इन 2 खिलाड़ी पर मंडराया खतरा
टीम इंडिया में हो रही इस दिग्गज की वापसी, वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में बिखरेगा जलवा, इन 2 खिलाड़ी पर मंडराया खतरा

इन दिनों टीम इंडिया वेस्टइंडीज के दौर(IND vs WI) पर है, जहां टीम इंडिया को तीन वनडे मैचों और 5 टी20 मैचों की सीरीज़ खेलनी है. वऩडे सीरीज़ का आगाज़ हो चुका है. इस सीरीज़ में इंडिया ने जीत के साथ शुरुआत की है. पहले बल्लेबाज़ी करते हुए इंडिया ने 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 308 रन बनाए. इसके जवाब में वेस्टइंडीज 305 रन ही बना पायी और इंडिया ने इस मैच को अपने नाम कर लिया. इस मैच में इंडिया की जीत की पांच मुख्य वजह रहीं. हम आपको वही बताने जा रहे हैं.

1. इंडिया को मिली अच्छी शुरुआत

DHAWAN GILL

इंडिया की तरफ से पारी की शुरुआत करने आए शिखर धवन(SHIKHAR DHWAN) और शुभमन गिल(SHUBHMAN GILL) दोनों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाते हुए अच्छी पारियां खेलीं. कप्तान धवन ने 99 गेंदों पर 10 चौके और छक्कों की मदद से 97 रनों की पारी खेली और शुभमन गिल ने 53 गेंदों पर 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 64 रनों की पारी खेली. दोनों की इस पारी एक एक शतकीय पारी खेली और पहला विकेट 119 रन पर शुभमन गिल के रूप में गिरा. धवन को अपनी शानदार पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ से नवाज़ा गया.

2. श्रेयस अय्यर का महत्वपूर्ण पचासा

Ind vs WI: विराट, धवन के बाद श्रेयस अय्यर ने रच डाला इतिहास, पहले वनडे में ही बना दिया ये रिकॉर्ड

इंडिया की तरफ से नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी करने आए श्रेयस अय्यर(SHREYAS IYER) ने एक शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. इस पारी में उन्होंने 57 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 54 रन बनाए. अय्यर की इस पारी में विकेट गिरने के बाद टीम को मज़बूती प्रदान की और टीम के स्कोर को चलाए रखा. इस पारी के साथ उन्होंने वनडे में अपने 1000 रन पूरे करे. सबसे तेज़ 1000 रन बनाने वालों में वो दूसरे नंबर के खिलाड़ी बन गए.

3. दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल की अहम साझेदारी

Deepak Hooda

श्रेयस अय्यर के बाद क्रीज़ पर आए संजू सैमसन(SANJU SAMSON) और सूर्यकुमार यादव(SURYAKUMAR YADAV) कुछ खास नहीं कर पाए. संजू ने 18 गेंदों में 12 रनों की पारी खेली और सूर्यकुमार यादव ने 14 गेंदों पर 13 रनों की पारी खेली. इसके बाद बल्लेबाज़ी के लिए आए दीपक हुडडा(DEEPAK HOODA) और अक्षर पटेल(AXAR PTEL) ने अपनी छोटी-छोटी पारियों से टीम को 300 के स्कोर तक पहुंताया. दीपक हुड्डा ने 32 गेंदों पर 27 और अक्षर पटेल ने 21 गेंदों पर 21 रनों की एक अहम पारी खेली.

ALSO READ:ऐसे 5 क्रिकेटर जिन्हें संन्यास के बाद वापसी के बारे में एक बार ज़रूर सोचना चाहिए, लिस्ट में 2 भारतीय खिलाड़ी

4. गेंदबाज़ी में शार्दुल ने किया कमाल

टीम इंडिया

बल्लेबाज़ी करने उतरी वेस्टइंडीज अपना एक विकेट गवाने के बाद अच्छी राह पर चल पड़ी थी. एक विकेट के नुकसान पर टीम ने 133 रन बना लिए थे. 24वें ओवर में गेंदबाज़ी कराने आए शार्दुल ठाकुर ने सेट बल्लेबाज़ शमरह ब्रूक्स(46) को चलता किया और उसी फिर 26वें ओवर की आखिरी गेंद पर काइल मेयर्स(75) को पवेलियन की ओर भेजा. सेट बल्लेबाज़ टीम थोड़ लड़खड़ाती दिखाई दी.

5. सिराज ने फंसाया मैच संजू ने बचाया 

संजू सैमसन

आखिरी ओवर में जीत के लिए 15 रन चाहिए थे और कप्तान धवन ने गेंद मोहम्मद सिराज को थमाई. पहली दो गेंदों पर उन्होंने 1 ही रन दिया था। इसके बाद तीसरी गेंद पर शेफर्ड को भाग्य के साथ के साथ वेस्टइंडीज को चौका मिला। चौथी गेंद पर सिराज ने अच्छी फेंकी और दो ही रन खर्च किए। पहली चार गेंदों पर सिराज ने 7 ही रन दिए थे ऐसे में मैच टीम इंडिया की झोली में जाते हुए दिख रहा था, मगर पांचवी गेंद उन्होंने लेग साइड में इतना दूर फेंकी की हर किसी की सांसे बढ़ गई.

सिराज की यह गेंद वाइड हुई और विकेट के पीछे खड़े संजू सैमसन ने फूल स्ट्रेच डाइव लगाते हुए गेंद को रोका। अगर वहां संजू सैमसन फुर्ती नहीं दिखाते तो वेस्टइंडीज की झोली में 5 रन के साथ मैच भी चला जाता।

ALSO READ:12 कप्तानों की कप्तानी में खेल चुका ये भारतीय खिलाड़ी अभी भी टीम में बरपा रहा है कहर, नाम जानकर हो जाएंगे हैरान