5 दिग्गज कप्तान जिन्होंने साल 2022 में छोड़ दी है कप्तानी, लिस्ट में सभी दिग्गज खिलाड़ी हैं शामिल
5 दिग्गज कप्तान जिन्होंने साल 2022 में छोड़ दी है कप्तानी, लिस्ट में सभी दिग्गज खिलाड़ी हैं शामिल

टीम में अच्छा खेलने वाला खिलाड़ी टीम का कप्तान हो ऐसा ज़रूरी नहीं हैं, बल्कि टीम का कप्तान उस खिलाड़ी को बनाया जाता है जो टीम के बाकी खिलाड़ियों में से उनका बेस्ट निकाल सके. कप्तान पर पूरी टीम की ज़िम्मेदारी होती है. किस वक़्त किस तरह से किस खिलाड़ी का इस्तेमाल करना है, एक कप्तान को इस बात की बखूबी परख़ होनी चाहिए. हम आपको ऐसे 5 कप्तानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने साल 2022 में अपनी टीम की कप्तानी को अलविदा कहे दिया.

1. काइल कोट्जर (Kyle Coetzer)

Kyle Coetzer

स्कॉटलैंड के बल्लेबाज़ काइल कोट्जर (Kyle Coetzer) ने अपनी बल्लेबाज़ी के दम पर टीम की कप्तानी हासिल की थी. काइल कोट्जर को उनकी कप्तानी के लिए आईसीसी क्रिकेट एसोसिएट क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी मिला था.

साल 2021 के टी20 वर्ल्ड में टीम की कप्तानी का भार संभालते हुए नज़र आए थे काइल कोट्जर. टीम के खराब प्रदर्शन के बाद उन्होंने कप्तानी त्याग दी.

2. विराट कोहली(Virat kohli)

virat kohli

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली(Virat kohli) ने साल 2014 में टेस्ट टीम की कप्तानी की ज़िम्मेदारी संभाली थी. विराट अब तक इंडिया के लिए टेस्ट टीम के सबसे सफल कप्तान रहे हैं. उन्होंने इस साल यानी 2022 की शुरुआत में टेस्ट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था.

3. किरोन पोलार्ड(Kieron Pollard)

Kieron Pollard

वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाज़ किरोन पोलार्ड(Kieron Pollard) ने बीते कुछ सालों से वेस्टइंडीज के लिए सीमित ओवरों में कप्तानी कर रहे थे. इस साल आईपीएल के दौरान उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था, इसी के साथ उनकी कप्तानी की ज़िम्मेदारी भी खत्म हो गई थी.

ALSO READ: IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट की प्लेइंग 11 आई सामने, बड़े-बड़े दिग्गजों की हुई छुट्टी, जानिए किन खिलाड़ियों को मिला मौका

4. जो रूट (JOE ROOT)

Joe Root

इंग्लैंड टीम के लगातार खराब प्रदर्शन के चलते रूट(JOE ROOT) की कप्तानी पर सवाल उठने लगे थे. वेस्टइंडीज से सीरीज हारने के बाद रूट ने टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. जो रूट की जगह टेस्ट में बेन स्टोक्स को नया कप्तान नियुक्त किया गया है.

5. मोमिनुल हक़(MOMINUL HAQ)

mominul haq

बीते कुछ सालों से बांग्लादेश टीम की टेस्ट कप्तानी संभाल रहे मोमिनुल हक़(MOMINUL HAQ) ने टीम की कप्तानी से उस वक़्त इस्तीफे का ऐलान किया जब टीम को घरेलू सीरीज में हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, मोमिनुल हक़ ने अपनी कप्तानी में टीम को कई ऐतिहासिक जीत दिलवाई, जिसमें एक न्यूज़ीलैंड दौरे पर थी.

ALSO READ: Team India Schedule: टीम इंडिया का 6 महीने का पूरा शेड्यूल आया सामने, जानिए कब, कहां और किससे होगा भारतीय टीम का मुकाबला