सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले ये है 5 युवा खिलाड़ी, 2 खिलाड़ी मात्र 21 की उम्र में रचा इतिहास
सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले ये है 5 युवा खिलाड़ी, 2 खिलाड़ी मात्र 21 की उम्र में रचा इतिहास

टेस्ट क्रिकेट, क्रिकेट की दुनिया का सबसे अच्छा प्रारूप है. इस फॉर्मेट में एक से बढ़कर एक बल्लेबाज़ आए हैं. इस क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने तेहरा शतक जड़ा है. तेहरा शतक लगाना हर खिलाड़ी के बस की बात नहीं. इसके लिए आपको मानसिक और शारिरिक दोनों रूपों में बिल्कुल फिट होना चाहिए. हम आपको ऐसे ही पांच सबसे कम उम्र खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तेहरा शतक लगाया है.

1. ब्रायन लारा

साल 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ सेंट जॉन्स खेले गए गए पांचवें टेस्ट क्रिकेट में ब्रायन लारा ने तेहरा शतक लगाना की उपलब्धि को हासिल किया था. लारा ने 375 रनों की शानदार पारी खेली थी. लारी की इस पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 593 बनाए थे. लारा ने जिस वक़्त तेहरा शतक लगाया था, तब उनकी उम्र 24 साल 349 दिन थी.

2. हनीफ मोहम्मद

पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज़ रहे चुके हनीफ मोहम्मद ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन के पहले टेस्ट मैच 337 रनों की एक शानदार पारी खेली थी. इस मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाज़ी करके 579-9 रनों का एक शानदार स्कोर बोर्ड पर लगाया. इसके जवाब में पाकिस्तान अपनी पहली पारी में 106 रनों पर ही सिमट गई. इसके बाद वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को फॉलोआन खिलवाया. पाकिस्तान अपनी दूसरी पारी में हनीफ मोहम्मद की इनिंग की बदौलत 657-8 रन बनाने में कामयाब हुई. उस वक़्त हनीफ मोहम्मद की उम्र 23 साल 27 दिना थी.

3. लियोनार्ड हटन

Leonard Hatan

इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज़ लियोनार्ड हटन ने साल 1938 में खेले गए लंदन के ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पांचवें टेस्ट की पहली पारी में 364 रनों की शानदार पारी खेली. हटन की इस पारी की बदौलत इंग्लैंड 903-7 रन बनाने में कामयाब हुई. लियोनार्ड हटन ने जब तेहरा शतक लगाया था, उस वक़्त उनकी उम्र 22 साल 28 दिन की थी. इस मैच को इंग्लैंड ने एक पारी 579 रनों से जीता था.

4. डोनाल्ड ब्रैडमैन

Donald Bradman

ऑस्ट्रेलिया के महानत्म बल्लेबाज़ डोनाल्ड ब्रैडमेन ने साल 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 334 रन ठोक दिए थे. ब्रैडमैन की इस पारी के साथ इंग्लैंड पहली पारी में 566 रन बनाने में कामयाब हुई थी. डोनाल्ड ब्रैडमैन ने जब यह तीसरा शतक लगाया था, तब उनकी उम्र सिर्फ 21 साल और 318 दिन की थी.

ALSO READ:क्या Rohit Sharma नही बनना चाहते भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान? कहा, ‘अभी के लिए आप इसे भूल जाइए’

5. गैरी सोबर्स

Garry Sobers

साल 1958 में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच किंग्सटन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की तरफ से खेलते हुए गौरी सोबर्स ने 365 रनों की पारी खेली. सोबर्स की इस पारी की मदद से वेस्टइंडीज ने 790-3 रनों का स्कोरा बनाया. गौरी सोबर्स ने जब इस पारी को अंजाम दिया था, तब वो महज़ 21 वर्ष और 213 दिन के थे. इस मैच में वेस्टइंडीज ने एक पारी और 174 रनों से जीत हासिल की थी.

ALSO READ:Ind Vs Eng : मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बताया, इंग्लैंड के खिलाफ कौन होगा रोहित शर्मा की जगह सलामी बल्लेबाज