ऐसे 5 भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने रोहित शर्मा के बाद वनडे में किया डेब्यू, लेकिन अब ले चुके हैं संन्यास
ऐसे 5 भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने रोहित शर्मा के बाद वनडे में किया डेब्यू, लेकिन अब ले चुके हैं संन्यास

क्रिकेट की दुनिया में अगर आप लंबे वक़्त तक खेल जाओ तो लोग आपके संन्यास का इंतज़ार करने लगते हैं. लोग कहने लगते हैं कि अब तो फलां खिलाड़ी को संन्यास ले लेना चाहिए. कई खिलाड़ी अपनी उम्र के चलते क्रिकेट को अलविदा कहे देते हैं, तो कुछ अपनी खराब फॉर्म के चलते क्रिकेट के मैदान को छोड़ देते हैं.

वहीं, कुछ खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं, जो लंबे वक़्त तक खेलते रहते हैं. हम आपको ऐसे पांच क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने रोहित शर्मा के बाद वनडे में किया था डेब्यू और आज ले चुके हैं संन्यास.

1. यूसुफ पठान

युसूफ पठान

10 जून साल 2008 में इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले यूसुफ पठान (YUSUF PATHAN) अपनी बड़ी हिट के लिए जाने जाते थे. उन्होंने अपने करियर में कई ताबड़तोड़ पारियों को अंजाम दिया है. रोहित शर्मा के बाद आये इस खिलाड़ी ने भारत के लिए कई मैच जिताई है.

पठान ने साल 2011 के वर्ल्ड कप के दौरान कई शानदार पारियां खेली थीं. हालांकि उन्होंने साल 2021 में क्रिकेट को अलविदा कहे दिया था. पठान ने अपने करियर में 57 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 810 रन बनाए हैं और 33 विकेट अपने नाम किए हैं.

2. प्रवीण कुमार

Praveen kumar

तेज़ गेंदबाज़ प्रवीण कुमार(PRAVEEN KUMAR) ने भारत के लिए साल 18 नंवबर साल 2007 में पहला वनडे मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. प्रवीण कुमार के पास गेंद को दोनों तरफ हवा में स्विंग करने की क़ाबिलियत थी. हालांकि, करियर की शुरुआत के कुछ वक़्त बाद इंजरी उन्हें परेशान करने लगीं थी और अक्टूबर साल 2018 में उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कहे दिया था. रोहित शर्मा के बाद आये  प्रवीण ने अपने करियर में कुल 68 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 77 विकेट अपने नाम किए.

ALSO READ:सुरेश रैना ने लिया बड़ा फैसला, संन्यास के बाद भारतीय टीम में करेंगे वापसी, ट्वीट कर कही ये बात

3. प्रज्ञान ओझा

pragyan ojha

साल 2008 के एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू करने वाले प्रज्ञान ओझा(PRAGYAN OJHA) का करियर ज़्यादा लंबा नहीं रहा उन्होंने अपने करियर में कुल 18 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 21 विकेट अपने नाम किए. साल 2012 के बाद उन्हें टीम में फिर कभी जगह नहीं मिल पायी और साल 2020 में रोहित शर्मा से पहले उन्होंने क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कहे दिया था.

4. सुब्रमण्यम बद्रीनाथ

सुब्रमण्यम बद्रीनाथ
सुब्रमण्यम बद्रीनाथ

20 अगस्त साल 2008 में श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेलने वाले सुब्रमण्यम बद्रीनाथ (SUBRAMANIAM BADRINATH) का करियर बहुत ही छोटा रहा, उन्होंने अपने करियर में सिर्फ 7 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 79 रन बनाए. हालांकि, साल 2011 के बाद उन्हें टीम में कभी दुबारा जगह नहीं मिल पायी, जिसके बाद साल 2018 में उन्होंने अपने करियर को समाप्त कर दिया.

ALSO READ:विराट कोहली ने मोटा और अनफिट बताकर कर दिया था जिसे टीम से बाहर अब वही बना उनकी जगह भारतीय टीम में खेलने का दावेदार

5. विनय कुमार

विनय कुमार

हाल ही में पिता बने विनय कुमार(VINAY KUMAR) ने अपने अपना पहला वनडे मैच साल 2010 में ज़िम्बाब्वे के खेला था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए एक मैच में उन्होंने 9 ओवरों में 102 रन लुटा दिए थे, जिसके बाद उन्हें टीम में दुबारा कभी मौका नहीं मिल पाया. रोहित शर्मा के बाद आये इस खिलाड़ी ने साल 2021 के फरवरी में उन्होंन संन्यास लेने का फैसला किया.

ALSO READ:IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम का हुआ ऐलान, कोहली की हुई छुट्टी यह खिलाड़ी बना कप्तान