5 खिलाड़ी जिन्होंने संन्यास की उम्र में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करके सबको आश्चर्यचकित कर दिया
5 खिलाड़ी जिन्होंने संन्यास की उम्र में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करके सबको आश्चर्यचकित कर दिया

5 international cricketers who debut after 30 :  हुनर उम्र का मोहताज नहीं होता, लेकिन स्पोर्ट्स ऐसा फिल्ड है, जहां शरीर और उम्र दोनों को तवज्जों दी जाती है। हालांकि इसके भी कई अपवाद मौजूद हैं, लेकिन आज हम विश्व के उन पांच दिग्गज क्रिकेटर के बारे में बात करने जा रहें हैं, जिन्होंने जब इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा तो ज्यादातर लोगों ने उन्हे उम्र का उलहाना दिया, लेकिन अपने खेल से उन्होंने दुनिया को अपना हुनर दिखाया। जानिए कौन हैं वो 5 क्रिकेटर्स…

1- ड्वेन कांवे ( Devon Conway)

न्यूजीलैंड की जर्सी में आतिशी पारी खेलने वाले डेवोन कन्वे ( Devon Conway) ने अपने कैरियर की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका से की थी। लेकिन राजनैतिक कारणों से नेशनल टीम ने ना जाने के बाद खिलाड़ी में न्यूजीलैंड का रुख किया। 2017 में 26 साल की उम्र में वो न्यूजीलैंड के के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने लगें, जिसके बाद उनके अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्हें 2020 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 30 साल की उम्र में मौका मिला। आज दुनिया उन्हे धाकड़ बल्लेबाज के तौर कर जानती है।

Also Read : 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले ये 3 खिलाड़ी कोच बनने को हैं तैयार

2- सूर्यकुमार यादव ( Suryakumar Yadav)

भारतीय धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने 2010 में मुंबई के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलना शुरू किया। इसके बाद मुंबई इंडियंस की तरफ से अपनी वह वही चारों तरफ फैलाई। लेकिन खिलाड़ी को नेशनल टीम में जगह नहीं मिली। लेकिन फिर 30 साल की उम्र में इस खिलाड़ी ने आखिर कर इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में जगह बनाई।

सूर्यकुमार यादव ने अपने पहले ही वनडे मैच में मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता। अब सूर्यकुमार यादव टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया का अभिन्न हिस्सा हैं और मिस्टर 360 डिग्री नाम से प्रसिद्ध हैं।

3- माइकल हसी ( Michael Hussey)

क्रिकेट फैंस के लिए माइकल हसी नाम अनजाना नहीं है। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी माइकल हसी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 15 हजार से ऊपर रन बनाए, जिसके बाद उन्हें टीम में जगह मिली थीं।

लगभग 10 साल ज्यादा समय से इंतजार करने के बाद माइकल हसी को 30 साल की उम्र में वन डे क्रिकेट और 28 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिला।

Also Read : 3 भारतीय खिलाड़ी जिनका किसी भी सोशल मीडिया पर नहीं है कोई अकाउंट

4- हर्षल पटेल ( Harshal Patel)

घरेलू क्रिकेट में 2009 में कदम रखने वाले हर्षल पटेल को 31 साल की उम्र में टीम में जगह मिली। घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी उन्हें स्थान नहीं मिला फिर आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते देखकर उन्हें टीम में खेलने का मौका मिला। 31 साल के हर्षल पटेल को न्यूजीलैंड के खिलाफ मौका मिला था।

5- इमरान ताहिर ( Imran Tahir)

विश्व के दिग्गज खिलाड़ी इमरान ताहिर ने 1998 में अंडर 19 विश्व कप पाकिस्तान कि तरह से खेला था। वहां मौका न मिलने के बाद इमरान ताहिर ने काउंटी क्रिकेट इंग्लैंड में खेलना शुरू कर दिया, जिसके बाद इमरान ताहिर को वहां भी सफलता नहीं मिली। अब वो दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज स्पिन गेंदबाज हैं। उनको 2011 में दक्षिण अफ्रीका में विश्व कप स्क्वाड में जगह मिली ।

Also Read : 15 साल से अधिक समय से टी20 क्रिकेट खेल रहे हैं ये 4 खिलाड़ी, युवा खिलाड़ी भी इनके सामने नहीं टिकते