RCB के लिए खेलने वाले ये 5 खिलाड़ी मौजूदा समय में हैं बड़ी टीमों के कोच
RCB के लिए खेलने वाले ये 5 खिलाड़ी मौजूदा समय में हैं बड़ी टीमों के कोच

इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( RCB) ने आईपीएल में एक खिताब नहीं जीता है। लेकिन आरसीबी को लीग की बड़ी फ्रेंचाइजी में से एक गिना जाता हैं। टीम में भारत के साथ साथ विश्व के कई प्रसिद्ध खिलाड़ी खेल चुके हैं। जिनको रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी के तौर पर काफी सराहना मिली है।

आज हम आपको यहां पांच ऐसे खिलाड़ियों के विषय में बताने जा रहें हैं, जोकि पहले टीम का हिस्सा थे। साथ ही अब प्रसिद्ध टीम के कोच भी हैं।

1- ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum)

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के 40 साल के पूर्व खिलाड़ी ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) एक समय पर आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी थे। लेकिन पूर्व क्रिकेटर मैकुलम ने अब क्रिकेट के सभी प्रारूप से रिटायर हो चुके हैं।

साथ ही आईपीएल की ही दूसरी फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स ( KKR) के कोच के हैं। आईपीएल 2022 तक वो केकेआर के कोच रहे हैं अब इंग्लिश टीम के साथ कोच की भूमिका निभा रहे हैं।

2- जैक कालिस ( Jacques Kallis)

साउथ अफ्रीक के पूर्व ऑलराउंडर जैक कालिस (Jacques Kallis) ने आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के लिए तीन साल तक क्रिकेट खेला है। खिलाड़ी को कप्तान बनने का मौका भी मिला था। वहीं केकेआर के कोच के तौर पर जैक कालिस (Jacques Kallis) काम कर चुके हैं।

3- राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)

भारतीय टीम (Team India) के वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ भी एक समय पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेल चुके हैं। न सिर्फ खिलाड़ी बल्कि वो टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। जिसके बाद राहुल द्रविड़ ने कोच के तौर पर इंडिया ए के साथ आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स और मेंटर के तौर पर आईपीएल में दिल्ली टीम के साथ भी काम किया है।

Also Read : IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में बन सकते हैं ये पांच घातक रिकॉर्ड्स, रोहित के पास है सर्वश्रेष्ठ बनने का मौका

4- अनिल कुंबले (Anil Kumble)

भारतीय पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले ( Anil Kumble) में भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी की है। साथ ही फाइनल भी खेला है। अनिल कुंबले को भारतीय टीम का मुख्य कोच भी बनाया जा चुका है। वही आईपीएल में खिलाड़ी ने पंजाब के साथ कोच के तौर पर काम किया है।

5- मार्क बाउचर (Mark Boucher)

साउथ अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर ( Mark Boucher) को हाल ही में आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस का मुख्य कोच बनाया गया हैं।

मार्क बाउचर ( Mark Boucher) साउथ अफ्रीका के साथ भी कोच पद पर काम कर चुके हैं। साथ ही खिलाड़ी ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ मैच खेले हैं।

Also Read : Ind W vs Eng W: स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत ने इंग्लैंड से हिसाब किया बराबर, 34 गेंद पहले 7 विकेट से इंग्लैंड को दी करारी शिकस्त