2023 वनडे विश्व कप के बाद ये 5 खिलाड़ी कर सकते हैं क्रिकेट से संन्यास की घोषणा, लिस्ट में 2 भारतीय भी शामिल
2023 वनडे विश्व कप के बाद ये 5 खिलाड़ी कर सकते हैं क्रिकेट से संन्यास की घोषणा, लिस्ट में 2 भारतीय भी शामिल

ODI Cricket ही क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में से ऐसा फॉर्मेट है, जिस पर दर्शकों का‌ कम खतरा मंडराता नजर आ रहा है। आईसीसी इवेंट्स के अतिरिक्त इसमें मनोरंजन की क्षमता कम रहती है। इस एकदिवसीय क्रिकेट में ना तो टी20 क्रिकेट जैसी तेजी और ना ही टेस्ट मैच जैसी, इसमेंं हर स्विंग में गेंद पर कुछ हो जाने का रोमांच होता है।

अभी हाल ही में इंग्लैंड के ऑलराउंडर और टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स द्वारा ए दिवसीय फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी गई है। इससे हमें फॉर्मेट्स की अहमियत का एक प्लेयर की नजर से पता चलता है। अगले साल का वर्ल्ड कप वनडे क्रिकेट का अगला बड़ा इवेंट है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे ही 5 क्रिकेटर्स के बारे में बताएंगे जिनके द्वारा वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लिया जा सकता है।

मिचेल स्टार्क, ऑस्ट्रेलिया

आस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वालों में छठे स्थान पर शामिल हैं। एक लंबे समय से स्टार्क द्वारा टीम की सक्सेज में अपना योगदान दिया जाता रहा है। हालांकि पिछले कुछ समय के दौरान उनके प्रदर्शन में हमें गिरावट नजर आई। जहां पावर प्ले के दौरान उनके विकेट्स की संख्या में कुछ कमी आई है, वहीं उनके लिए अंतिम ओवर्स भी बहुत किफायती नहीं रहे। इन वजहों के चलते हो सकता है कि अगले वर्ल्ड कप के बाद मिचेल स्टार्क द्वारा संन्यास की घोषणा कर दी जाए।

रविंद्र जडेजा, भारत

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चौकानेवाले नामों में शामिल है, जो एकदिवसीय क्रिकेट से अगले वर्ल्ड कप के बाद रिटायर हो सकते हैं। रविंद्र जडेजा अक्सर चोटोंं से जूझते रहते हैं जिसका रीजन आदि क्रिकेट भी हो सकता है। टेस्ट के दौरान जहां जडेजा लगातार टीम के गेम प्लान के हिस्से के रूप में नजर आते हैं, वही उनके द्वारा वनडे में कई बार अपने कोटे के पूरे 10 ओवर भी नहीं किए जाते हैं। इन कारणों से पता चलता है कि शायद रवींद्र जडेजा अगले वर्ल्ड कप के बाद वनडे से संन्यास की घोषणा कर सकते हैं।

एनरिक नॉर्खिया, दक्षिण अफ्रीका

अफ्रीका की टेस्ट टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे एनरिक नार्खिया द्वारा लगभग एक समान संख्या में टेस्ट और एकदिवसीय मैच खेले गए हैं। वही 20 ओवर के क्रिकेट में भी वह टीम के लिए आवश्यक है। संभव है कि अत्यधिक क्रिकेट के दौर में चोटों से खुद को बचाने के लिए नार्खिया 2023 वर्ल्ड कप के बाद एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दें।

हार्दिक पांड्या, भारत

हाल ही में भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री द्वारा यह कहकर हड़कंप मचा दिया गया था। कि हार्दिक पांड्या अगले वर्ल्ड कप के बाद वनडे क्रिकेट से सन्यास ले सकते हैं। उनका कहना था की हार्दिक फिटनेस की समस्या रहते हो सकता है तीनों फॉर्मेट्स ना खेलना चाहे और टेस्ट और 20-20 कोही प्राथमिकता दें।

यह पूरी टीम रवि शास्त्री की ही कोचिंग में बनी है और सभी प्लेयर्स के बारे में शास्त्री अच्छे से जानते हैं। इसलिए उनकी बात को इसी प्रकार से इग्नोर नहीं किया जा सकता। हो सकता है कि हार्दिक पांड्या वनडे क्रिकेट से भारत में होने वाले अगले वर्ल्ड कप के बाद संन्यास की घोषणा कर दें।

ALSO READ: IPL 2010 की नीलामी में पाकिस्तान के यह 3 खिलाड़ी रहे थे अनसोल्ड

ट्रेंट बोल्ट, न्यूजीलैंड

ट्रेंट बोल्ट

न्यूजीलैंड के लिए तीनों फॉर्मेट में ट्रेंट बोल्ट खेलते हैं। न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम के दौरान उनकी जरूरत है। अपने खुद के भविष्य और इच्छा के लिए बोल्ट टी20 खेलते रहना चाहेंगे। टी20 खेलते रहने से उनके पास आईपीएल जैसी लीग में भी खेलने का मौका होगा। हो सकता है अपने भविष्य के बारे में कुछ फैसला लेते हुए अगले वर्ल्ड कप के बाद एकदिवसीय फॉर्मेट से बोल्ट अलविदा कह दें।

Read Also:-विराट कोहली और रोहित शर्मा में कौन है सबसे बेहतर? अब खुलकर बोली बीसीसीआई इन्हें बताया बेस्ट