इन 4 आलराउंडर खिलाड़ियों का इस्तेमाल आईपीएल में बतौर आलराउंडर नहीं किया गया
इन 4 आलराउंडर खिलाड़ियों का इस्तेमाल आईपीएल में बतौर आलराउंडर नहीं किया गया

साल 2008 में शुरू हुए IPL के तब से लेकर अभी तक 15 सीजन खेले गए हैं जिसके दौरान एक से बढ़कर एक ऑलराउंडर खिलाड़ी सामने आए हैं। आईपीएल के इतिहास में ऐसे ऑलराउंडर खिलाड़ी देखने को मिले हैं जिन्होंने अपने लाजवाब प्रदर्शन के चलते टीम को कई बार मैच जिताया है, तो वहीं दूसरी ओर कुछ ऑलराउंडर खिलाड़ी ऐसे भी आए हैं, जिन्हें आज तक आईपीएल में ऑलराउंडर के रूप में इस्तेमाल ही नहीं किया गया।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे चार खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आईपीएल के इतिहास में आज तक कभी ऑलराउंडर के रूप में इस्तेमाल ही नहीं किया गया।

ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के जाने-माने क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो ने अपने आईपीएल करियर में 161 मैच खेलते हुए 129.57 के स्ट्राइक रेट के साथ 1560 रन अपने नाम किए हैं इसके अलावा ब्रावो ने अपनी शानदार गेंदबाजी स्किल्स के चलते आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट भी चटकाए हैं। आईपीएल में 183 विकेट ड्वेन ब्रावो के नाम दर्ज है, जिसमें उनका इकोनामी रेट 8.39 का रहा।

ब्रावो द्वारा बल्लेबाजी करते हुए कई बार अपनी टीम को मैच जिताया गया है पर उनकी बल्लेबाजी स्किल्स को देखते हुए यह कम है। यदि उन्हें बल्लेबाजी क्रम में प्रमोट किया जाए तो उनका प्रदर्शन कैसा रहेगा यह देखना भी दिलचस्प होगा।

अक्षर पटेल

गुजरात के गेंदबाजी ऑलराउंडर अक्षर पटेल का नाम भी इस सूची में दर्ज है। पटेल को यदि एक ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में इस्तेमाल किया जाए तो वह शानदार गेंदबाजी के साथ-साथ अच्छी बल्लेबाजी का भी प्रदर्शन कर सकते हैं पर अभी तक ऐसा किया नहीं गया है। पटेल की बल्लेबाजी स्किल्स पर यदि थोड़ा ज्यादा निवेश किया जाए तो वह एक कंप्लीट ऑलराउंडर के रूप में सामने आ सकते हैं।

दिल्ली कैपिटल्स की टीम के द्वारा पटेल का इस्तेमाल एक कंप्लीट ऑलराउंडर के रूप में किया जा सकता है। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 122 मैच खेलते हुए 7.25 के इकोनॉमी रेट से 101 विकेट चटकाए हैं साथ ही बल्लेबाजी करते हुए उनके द्वारा 128.83 के स्ट्राइक रेट से 1135 रन बनाए गए हैं।

ड्वेन स्मिथ

सीमित ओवरों की क्रिकेट में नियमित विकेट चटकाने वाले वेस्टइंडीजी गेंदबाज है ड्वेन स्मिथ जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 37.46 की औसत के साथ 61 विकेट चटकाए हैं। अपने आईपीएल करियर में ड्वेन स्मिथ द्वारा 91 मैच खेले गए हैं जिसमें उन्होंने 89.5 ओवर ही फेंके हैं, यानी कि लगभग उन्होंने प्रति मैच 1 ओवर ही गेंदबाजी करी है।

ड्वेन स्मिथ को यदि गेंदबाजी करने के थोड़े ज्यादा मौके मिलें तो वह अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं हालांकि उनके द्वारा बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 135.2 के स्ट्राइक रेट के साथ 2385 रन बनाए गए हैं जिसमें उनके द्वारा बनाए गए 17 अर्धशतक भी शामिल है।

ALSO READ: सुरेश रैना की कप्तानी में डेब्यू कर चुके ये 5 दिग्गज खिलाड़ी, आज बन गए टीम इंडिया के बड़े नाम

रजत भाटिया

आईपीएल में कभी ऑलराउंडर के रूप में इस्तेमाल ना किए जाने वाले खिलाड़ियों में से रजत भाटिया भी एक है। आईपीएल में 95 मैच खेल चुके रजत को सिर्फ 49 पारियों में ही बल्लेबाजी करने का मौका मिला जिसमें सिर्फ एक ही मैच में उन्हें नंबर 4 पर प्रमोट किया गया था।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रजत भाटिया 17 शतक जड़ चुके हैं ऐसे में कहा जा सकता है कि उनका इस्तेमाल आईपीएल में एक ऑलराउंडर के रूप में पूरी तरह से नहीं किया गया। आईपीएल में 49 पारियां खेलते हुए उन्होंने 342 रन बनाए हैं एवं 91 पारियों में गेंदबाजी करते हुए उनके द्वारा 71 विकेट चटकाए गए हैं।

ALSO READ-कौन होगा टी20 वर्ल्ड कप में भारत का सलामी बल्लेबाज, आकाश चोपड़ा ने बताया नाम, कोहली-रोहित की जोड़ी पर दिया ये जवाब