Virendra Sehwag

क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट ही टेस्ट, वनडे या फिर टी20 वीरेंद्र सहवाग से गेंदबाज बचते ही नजर आते थे। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग ( Virender Sehwag) अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए याद किया जाए है। 2013 में जब उन्हे टीम इंडिया से बाहर किया गया इसके बाद वीरेंद्र सहवाग ( Virender Sehwag) टीम में वापसी नहीं कर पाए। जिसके बाद खिलाड़ी में सन्यास ले लिया।

वीरेंद्र सहवाग का स्ट्राइक रेट 82.23 टेस्ट क्रिकेट में रह चुका है। वनडे क्रिकेट में 104.34 और टी-20मे 145.39 स्ट्राइक रेट से रन बरसाए हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसे चार खिलाड़ियों के विषय में बताने जा रहे हैं, जोकि वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) की तरह ही बल्लेबाजी करते हैं।

1-सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav)

SURYAKUMAR YADAV

भारतीय क्रिकेट टीम के टी20 फॉर्मेट में मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने वाले सूर्यकुमार यादव ( Suryakumar Yadav) का स्ट्राइक रेट भी वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) जैसा ही है। सूर्यकुमार यादव ने वनडे और टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया के लिए काफी शानदार प्रदर्शन किया है। सूर्यकुमार यादव का वनडे क्रिकेट में 130.09 स्ट्राइक रेट और टी20 में 177.23 स्ट्राइक रेट हैं। सूर्यकुमार यादव बहुत तेज बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते है।

2 – पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw)

Prithvi Shaw

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ( Prithvi Shaw) बेहद खौफनाक अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं। अगर स्ट्राइक रेट की बात करें तो पृथ्वी शॉ वीरेंद्र सहवाग से भी ज्यादा तेज विस्फोटक बल्लेबाजी करते हैं।

पृथ्वी शॉ का स्ट्राइक रेट टेस्ट क्रिकेट में 86.04 रह चुका है और वनडे क्रिकेट में 113.86 स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। पृथ्वी शॉ मात्र 22 साल के है और वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) के मुकाबले अभी काफी कम मैच खेले हैं।

Also Read : WI vs IND: प्लेयर ऑफ द सीरीज बनने के बाद भी खुश नहीं हैं शुभमन गिल, निराश होकर कहा “यह मेरे हाथ में नहीं था क्‍योंकि..”

3- जॉस बटलर (Jos Buttler)

ENG vs IND 3RD T20

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ी जॉस बटलर (Jos Buttler) भी वीरेंद्र सहवाग की शैली में ही बल्लेबाजी करते हैं। स्ट्राइक रेट के विषय में जॉस बटलर का स्ट्राइक रेट ज्यादा है। वनडे मैच में जोस बटलर का स्ट्राइक रेट 121.03 और टी20 में जॉस बटलर (Jos Buttler) का स्ट्राइक रेट 141 का रह चुका है।

जॉस बटलर (Jos Buttler) ने भले ही टेस्ट मैच में वीरेंद्र सहवाग से कम स्ट्राइक रेट बनाया हो, लेकिन बाकी सभी फॉर्मेट में बेहतरीन स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

4- लियाम लिविंग्स्टोन (Liam Livingstone)

LIAM LIVINGSTON

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज लियाम लिविंग्स्टोन (Liam Livingstone) भी वीरेंद्र सहवाग की तरह ही काफी विस्फोटक बल्लेबाज हैं। वनडे क्रिकेट फॉर्मेट में 142 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। साथ ही क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में लियाम लिविंग्स्टोन (Liam Livingstone) ने 154.75 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

Also Read : ICC ने 2027 तक किया क्रिकेट ग्लोबल इवेंट्स का ऐलान, इस देश को मिली विश्व कप 2025 की मेजबानी