Virat Kohli के बाद अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले 4 भारतीय खिलाड़ी जो अब ले चुके है संन्यास
Virat Kohli के बाद अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले 4 भारतीय खिलाड़ी जो अब ले चुके है संन्यास

भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी और बल्लेबाज Virat Kohli क्रिकेट की दुनिया में जानी मानी हस्ती हैं। वह सबसे महान खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। Virat Kohli ने 20 जून 2011 को किंग्स्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। उनके टेस्ट कैरियर को अब 11 साल हो चुके हैं। 

यह बल्लेबाज भारत के लिए रन मशीन बन के सामने आया और उन्होंने कई बेहतरीन टेस्ट क्रिकेट के रिकॉर्ड अपने नाम किए। जब वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली का डेब्यू हुआ तब भारत वह एक 63 रनों से जीता था और मौजूदा भारतीय कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) उस मैच में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुने गए थे।  

विराट कोहली (Virat Kohli ) के टेस्ट डेब्यू के बाद कई खिलाड़ियों ने भारत के लिए टेस्ट में डेब्यू किया लेकिन कुछ समय बाद ही उनका करियर ढलान पर पहुंच गया और वह रिटायर हो गए। आज बात करेंगे ऐसे ही खिलाड़ियों की। 

विनय कुमार

विनय कुमार टेस्ट क्रिकेट से काफी पहले ही संन्यास ले चुके है। उन्होंने साल 2011-12 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर सीरीज में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। अपने करियर में विनय कुमार ने इंडिया के लिए 31 टी20 और 9 वनडे मैच खेले है लेकिन वो सिर्फ 1 टेस्ट मैच खेलने में सफल हो पाए थे। उन्होंने इस एक टेस्ट में केवल एक विकेट अपने नाम किया था। लिमिटेड ओवर में उन्होंने आईपीएल में भी काफी क्रिकेट खेला है। मुंबई इंडियन्स के लिए वह अब टैलेंट स्काउट के तौर पर जुड़े हुए हैं। 

स्टुअर्ट बिन्नी

पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोज़र बिन्नी के बेटे स्टुअर्ट बिन्नी ने इंडियन टीम के लिए साल 2014 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। बिन्नी ने इंडिया के लिए सिर्फ 6 टेस्ट मैच ही खेले है जिनमें उनका प्रदर्शन एवरेज ही रहा था। बिन्नी ने विराट कोहली (Virat Kohli ) की कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट भी खेला है। उन्होंने 6 मैचों में 194 रन बनाने के अलावा 3 विकेट भी अपने नाम किये है। इसके अलावा लिमिटेड ओवर में उन्होंने 14 वनडे भी खेले है जिसमें उनके नाम 230 रन और 20 विकेट दर्ज है। स्टुअर्ट बिन्नी अब इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके है। 

नमन ओझा

नमन ओझा ने साल 2015 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। उस समय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli ) ही थे। अपने खेले गए एक मात्र टेस्ट मैच में उन्होंने सिर्फ 56 रन बनाये थे। इसके अलावा ओझा इंडियन टीम के लिए सिर्फ एक वनडे और दो टी20 मैच ही खेल पाए है। एक बार टीम से ड्राप कर दिए जाने के बाद दोबारा टीम में जगह ना मिल पाने के कारण नमन ओझा ने साल 2021 में इंटरनेशनल क्रिकेट के संन्यास ले लिया था। 

ALSO READ:‘विराट कोहली एक नंबर का लोफर और नालायक है हमेशा लड़कियों के पीछे घूमता रहता है’: रवीश कुमार

पंकज सिंह

पंकज सिंह ने साल 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था। उन्होंने इंडिया के लिए दो टेस्ट और एक वनडे इंटरनेशनल मैच खेला है। खेले गए दो टेस्ट मैचों में उन्होंने सिर्फ दो विकेट अपने नाम किए थे। उनका प्रदर्शन 113 रन देकर 2 विकेट रहा था। डोमेस्टिक क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद उन्हें दोबारा टीम में जगह नहीं मिल पाई थी। 

ALSO READ:अंडर-19 में हिट थे ये 4 भारतीय खिलाड़ी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आते ही हुए फुस्स, एक अमेरिका टीम का है स्टार खिलाड़ी