Asia Cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ इन 10 खिलाड़ियों का टीम इंडिया में खेलना हुआ पक्का, पंत-कार्तिक में छिड़ी जंग, इन्हें मिले मौका
Asia Cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ इन 10 खिलाड़ियों का टीम इंडिया में खेलना हुआ पक्का, पंत-कार्तिक में छिड़ी जंग, इन्हें मिले मौका

भारत ने हाल ही में अपना 76 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया है। आजादी के 75 साल पूरे होने की खुशी में देश इस दिन को अमृतयत महोत्सव के रूप में मना रहा है। भारत और पाकिस्तान के विभाजन के बाद से इन दोनों देशों के बीच Cricket मैच को लेकर दर्शकों में हमेशा से ही एक अलग ही उत्सुकता नजर आती है।

जहां भारत को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिल सकी थी, वहीं पाकिस्तान 14 अगस्त को आजाद हुआ था। भारतीय टीम के ऐसे तीन क्रिकेटर थे, जो देश के विभाजन के बाद पाकिस्तान जाकर दोनों देशों के लिए क्रिकेट खेले जानिए उन खिलाड़ियों के बारे में।

अब्दुल हाफिज कारदार

पाकिस्तान क्रिकेट के जनक कहे जाने वाले अब्दुल हाफिज कारदार का जन्म लाहौर में 1925 में हुआ था। अब्दुल हाफिज पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पहले कप्तान भी थे, भारत के लिए उनके द्वारा 3 टेस्ट और पाकिस्तान के लिए 23 टेस्ट मैच खेले गए थे। अपने करियर के दौरान वह टेस्ट मैचों में 927 रन बनाने में कामयाब रहे, इसके साथ उन्होंने 21 विकेट भी लिए।

भारत के खिलाफ अब्दुल ने पाकिस्तान के लिए अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। कारदार की कप्तानी के दौरान ही 1952 में पाकिस्तान द्वारा लखनऊ टेस्ट में भारत को हराया गया था। उस वक्त हाफिज की कातिलाना गेंदबाजी और खौफनाक बल्लेबाजी सभी को हैरान कर देती थी।

आमिर इलाही

भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए खेलें आमिर इलाही द्वारा 1947 में अपना एकमात्र टेस्ट भारत के लिए खेला गया था। इसके बाद पाकिस्तान के लिए उनके द्वारा 5 टेस्ट खेले गए। उनका करियर बहुत अधिक समय तक नहीं चल सका।

मात्र 6 टेस्ट मैचों के दौरान आमिर 7 विकेट लेने में कामयाब रहे, साथ ही 82 रन भी बनाए। घरेलू क्रिकेट में आमिर बहुत ही कामयाब रहे हैं, इसके साथ साथ बड़ोदरा टीम के भी वह एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं। अपने लेग ब्रेक के लिए आमिर इलाही काफी मशहूर थे।

ALSO READ: IND vs ZIM, Toss Report: भारत ने टॉस जीतकर किया पहले गेंदबाजी का फैसला, शानदार प्रदर्शन के बाद भी केएल राहुल ने किया इस खिलाड़ी को बाहर

गुल मोहम्मद

आजादी से पहले भारत के लिए क्रिकेट खेलने वाले गुल मोहम्मद का जन्म 15 अक्टूबर सन 1921 में हुआ था, लेकिन विभाजन होने के बाद गुल मोहम्मद पाकिस्तान चले गए थे।1946 से 1952 के बीच गुल मोहम्मद ने भारत के लिए 8 टेस्ट खेले, पाकिस्तान के लिए उनके द्वारा अपना एकमात्र टेस्ट 1956 में खेला गया था।

अपने करियर के दौरान वह 9 टेस्ट मैचों में 205 रन बनाने में कामयाब रहे। आज भी उनकी साझेदारी को रणजी ट्रॉफी में विजय हजारे के साथ याद किया जाता है।

ALSO READ:-ट्रोलिंग के बाद क्या होती है इंसान की फीलिंग, जानिए क्यों हो रहे हैं युजवेंद्र चहल ट्रोल?

Published on August 20, 2022 1:27 pm