KS BHARAT TEAM INDIA WICKETKEEPER

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को नई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में टीम इंडिया के कुल 26 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। कुछ प्लेयर्स का यहां प्रमोशन हुआ है तो कुछ को डिमोशन झेलना पड़ा है। तमाम खिलाड़ियों के ग्रेड में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। कुछ प्लेयर्स पर कप्तान और कोच की मेहरबानी हुई है जिसकी वजह से उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह मिल गई है।

आइये जानते हैं उनके नाम….

केएस भरत

इस लिस्ट में पहला नाम विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत का शामिल है। इस खिलाड़ी को बीसीसीआई द्वारा जारी की गई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट सूची में ग्रेड सी में रखा गया है। केएस भरत को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला था। रोहित शर्मा के नेतृत्व में इस खिलाड़ी ने भारत के लिए नागपुर टेस्ट में डेब्यू किया।

इसमें वह सिर्फ 8 रन ही बना सके थे। इसके बावजूद कप्तान ने उन्हें अगले तीनों मैचों की प्लेइंग 11 का हिस्सा बनाया। दूसरे मैच की पहली पारी में भरत ने 6 रन बनाए और दूसरी पारी में 23 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भरत ने पहली और दूसरी पारी मिलाकर 20 रन बनाए। वहीं, अहमदाबाद टेस्ट में उनके बल्ले से 44 रन निकले।

जसप्रीत बुमराह

इस लिस्ट में दूसरा नाम टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का शामिल है जो सितंबर 2022 से एक्शन में नहीं है। चोट की वजह से ये खिलाड़ी भारतीय टीम से बाहर चल रहा है और हाल ही में बुमराह की सर्जरी भी हुई है।

उन्हें आखिरी बार पिछले साल सितंबर में खेलते हुए देखा गया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज में वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे। इसके बावजूद बीसीसीआई ने तेज गेंदबाज को ए+ कैटेगरी में रखा है।

शिखर धवन

इस लिस्ट में तीसरा नाम धाकड़ बल्लेबाज शिखर धवन का है। साल 2023 की शुरुआत से अब तक चार वनडे सीरीज खेली जा चुकी हैं लेकिन इस खिलाड़ी को टीम इंडिया का हिस्सा नहीं बनाया गया है।

इसके बावजूद बीसीसीआई की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में उन्हें ग्रेड सी में जगह मिली है। आखिरी बार उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ वनडे तीन मैचों की वनडे सीरीज में खेलते हुए देखा गया था। जिसमें धवन ने क्रमश: 7, 8 और 3 रन बनाए थे।

ALSO READ: महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली नहीं इस कप्तान को अपना सर्वश्रेष्ठ और बेस्ट कप्तान मानते हैं आरपी सिंह