राजस्थान
RR vs CSK: चेन्नई के खिलाफ करो या मरो मुकाबले में संजू सैमसन करायेंगे सबसे धाकड़ खिलाड़ी की वापसी, ऐसी होगी राजस्थान की प्लेइंग XI

राजस्थान रॉयल्स (Rajsthan Royals) की टीम ने IPL के पहले सीजन का खिताब जीता था। उस समय शेन वॉर्न (Shane Warne) टीम के कप्तान थे। वार्न नेे आईपीएल के पहले सीजन का खिताब जीतकर क्रिकेट के जानकारों को अचम्भित कर दिया था। इसकी सबसे बड़ी वजह यह थी कि उस टीम में ज्यादा स्टार खिलाड़ी नहीं थे।

सभी ने टीम के साथ एकजुट प्रदर्शन किया। राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत से ही यही खासियत रही है कि उनकी टीम ज्यादा बड़े सितारों से सजी नहीं होती है। टीम के पास काफी उपयोगी आॅलराउंडर खिलाड़ी होते हैं जो अपने दम पर मैच जीता सकते हैं। राजस्थान रॉयल्स (Rajsthan Royals) की टीम हमेशा युवा खिलाड़ियों पर काफी निवेश करती है और कोई भी अगर युवा प्रतिभाशाली प्लेयर होता है तो वो उसे नीलामी में खरीदने से पीछे नहीं हटते हैं। युवाओं और अनुभव से सजी टीम हमेशा कामयाब रही है।

राजस्थान रॉयल्स की टीम की ओर से अभी तक कई बड़े खिलाड़ियों ने खेला है। कई तो सफल रहे हैं तो कुछ कमजोेर साबित हुए। कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिनका टी-20 रिकॉर्ड काफी अच्छा है लेकिन राजस्थान रॉयल्स के लिए वो फ्लॉप रहे। वह टीम की कमजोरी साबित हुए।

बेन कटिंग

बेन कटिंग

राजस्थान रॉयल्स के लिए फ्लॉप रहने वाले टी-20 के 3 दिग्गज खिलाड़ियों में बेन कटिंग आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए भी खेल चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया का यह ऑलराउंडर बेन कटिंग भी एक समय राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा रहेे लेकिन फ्रेंचाइजी की तरफ से उन्हें ज्यादा खेलने का मौका ही नहीं मिला। बेन कटिंग 2014 के आईपीएल सीजन में राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा थे और उन्हें मात्र एक ही मैच खेलने का मौका मिला था। एक मैच में वह कुछ कर नहीं पाये। उस मुकाबले में उन्होंने सिर्फ 8 रन बनाए थे और गेंदबाजी के 4 ओवरों में 31 रन देकर एक विकेट निकाला था।

बेन कटिंग टी-20 के एक बड़े और सफल खिलाड़ी हैं और वो दुनिया भर की टी-20 लीग्स में खेलते हैं। आईपीएल 2016 के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया था और अपनी टीम को मैच जिताया था। बेन कटिंग राजस्थान रॉयल्स के लिए शानदार प्रदर्शन नहीं कर पाये।

टिम साउदी

Tim saudi

टिम साउदी को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले रिलीज कर दिया था। टीम उनके प्रदर्शन से खुश नहीं थी। टिम साउदी आरसीबी की तरफ से काफी महंगे साबित हुए थे। हालांकि 2014-15 में जब वो अपने प्राइम पर थे तब वो राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा थे लेकिन वो फ्रेंचाइजी की तरफ से फ्लॉप रहे थे।
2014 के आईपीएल सीजन में टिम साउदी 3 मैचों में एक भी विकेट नहीं विकेट नहीं ले पाए थे। 7.6 की इकॉनमी रेट से रन दिए थे। वहीं 2015 के सीजन में वो 7 मैचों में 8.82 की महंगी इकॉनमी रेट के साथ सिर्फ 6 ही विकेट चटका पाए थे।

Also Read:अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए खतरा बना IPL, अब खुद ICC ने दी चेतावनी, BCCI से किया यह आग्रह

डार्सी शॉर्ट

Darshi shorts

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए कमजोर साबित हुए। डार्सी शॉर्ट ने बिग बैश लीग में अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया था। बीबीएल के 45 मैचों में उन्होंने 46.21 की शानदार औसत और 143.36 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 1802 रन बनाए थे। इस दौरान डार्सी शॉर्ट ने 15 अर्धशतक और 3 शतक भी जड़े थे। आईपीएल में वह कमजोर साबित हुए। राजस्थान रॉयल्स के लिए 7 मैचों में वो सिर्फ 16.42 की औसत से 115 रन ही बना पाए। डार्सी शॉर्ट आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए पूरी तरह फ्लॉप रहे। उनकी प्रदर्शन से टीम को भी नुकसान उठाना पड़ा।

यह भी पढ़ेंः-मोहम्मद कैफ ने चुनी सर्वश्रेष्ठ IPL प्लेइंग इलेवन, इस दिग्गज फिनिशर को नहीं दी टीम में जगह, इन्हें बनाया कप्तान