IPL 2010 की नीलामी में पाकिस्तान के यह 3 खिलाड़ी रहे थे अनसोल्ड
IPL 2010 की नीलामी में पाकिस्तान के यह 3 खिलाड़ी रहे थे अनसोल्ड

दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है IPL, दुनिया भर के क्रिकेटर इस लीग में अपना जलवा बिखेरते नजर आते हैं। लेकिन बीसीसीआई द्वारा पाकिस्तान के खिलाड़ियों को इस लीग में खेलने की अनुमति नहीं दी गई है। भारत और पाकिस्तान के बीच चल रही राजनीतिक वजह इसके पीछे रही है। आईपीएल की 2 सीजन की नीलामी में पाकिस्तान के खिलाड़ियों द्वारा अपना नाम दिया जा चुका है।

साल 2008 और साल 2010 में आईपीएल की नीलामी में पाकिस्तान के खिलाड़ियों द्वारा अपना नाम दिया गया था। उन्हें साल 2008 में तो खेलने का मौका मिल सका था लेकिन उनके हाथ में 2010 में सिर्फ निराशा ही लगी। साल 2008 में आईपीएल में पाकिस्तान के कुल 11 खिलाड़ी ही एक्शन में नजर आए थे।

इस आर्टिकल के जरिए हम पाकिस्तान के ऐसे खिलाड़ियों पर नजर डालेंगे, जिनके द्वारा आईपीएल 2010 की नीलामी में अपना नाम दिया गया था, लेकिन वह अनसोल्ड ही रहे थे।

अहमद शहजाद

अहमद शहजाद

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद द्वारा आईपीएल 2010 की नीलामी में अपना नाम देने के बाद भी वह अनसोल्ड रहे थे। उस समय पाकिस्तान के उभरते सितारों में से शहजाद एक थे। लेकिन आईपीएल की कोई भी फ्रेंचाइजी उन्हें टीम में शामिल करने के लिए तैयार नहीं हो सकी।

पाकिस्तान की टीम से बाहर चल रहे शहजाद अपनी लय हासिल करने और टीम में वापसी करने की पूरी तैयारी में लगे हुए हैं। हाल ही में शहजाद द्वारा पाकिस्तान की मैनेजमेंट को खरी-खोटी सुनाई गई, उनका कहना था की टीम मैनेजमेंट द्वारा खिलाड़ियों के बीच भेदभाव किया जाता है।

पाकिस्तान की ओर से शहजाद 13 टेस्ट, 81 वनडे और 59 टी20 मैच खेल चुके हैं। ‌अपने टेस्ट करियर के दौरान उनके द्वारा अभी तक 928 रन बनाए गए हैं। वहीं वनडे में उनके नाम 2605 रन दर्ज है। इसके अतिरिक्त टी20 में उनके द्वारा 1471 रन बनाए गए हैं।

शोएब मलिक

shoaib malik

पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज शोएब मलिक द्वारा भी साल 2010 की आईपीएल नीलामी में अपना नाम दिया गया था, लेकिन किसी भी फ्रेंचाइजी द्वारा उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया। इससे पहले साल 2008 की आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से शोएब मलिक खेल चुके हैं। उस समय भारत के दिग्गज खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर और साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज एबी डिविलियर्स जैसे सितारे उस टीम में खेलते नजर आते थे।

पाकिस्तान के लिए मलिक 35 टेस्ट, 287 वनडे और 124 टी20 मैच खेलने में कामयाब रहे हैं। उनके द्वारा 7 आईपीएल मैच भी खेले गए हैं, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 24 रहा है। इसके साथ मलिक एक ऑफ स्पिन गेंदबाज भी रहे हैं। उनके द्वारा टेस्ट में 32, वनडे में 158 और टी20 में 28 विकेट अपने नाम किए जा चुके हैं।

ALSO READ: इन 4 आलराउंडर खिलाड़ियों का इस्तेमाल आईपीएल में बतौर आलराउंडर नहीं किया गया

फवाद आलम

फवाद आलम

पाकिस्तान के टेस्ट खिलाड़ी फवाद आलम द्वारा भी अहमद शहजाद और शोएब मलिक की तरह आईपीएल 2010 की मेगा नीलामी के दौरान अपना नाम दिया गया था, लेकिन किसी फ्रेंचाइजी को प्रभावित करने में बाकी के पाकिस्तानी खिलाड़ियों की तरह वह भी नाकाम रहे थे।

पाकिस्तान की टी20 लीग पीएसएल में फवाद आलम कराची किंग्स की ओर से खेलते हैं। अब तक पाकिस्तान के लिए 19 टेस्ट खेल चुके फवाद द्वारा पांच शतक की बदौलत 1011 रन बनाए गए हैं। टेस्ट के दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 168 रहा।

ALSO READ:-ऐसे 3 खिलाड़ी जिन्हें जिम्बाब्वे दौरे पर मिला मौका लेकिन एशिया कप 2022 में नही होंगे टीम का हिस्सा