ऋषभ पंत

भारतीय क्रिकेट टीम में विकेटकीपर के तौर पर लगभग अपनी जगह पक्की कर चुके विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अब कुछ खिलाड़ियों के लिए चिंता का विषय बन गए है। ऋषभ की दमदार बैटिंग और विकेट के पीछे बेहतरीन विकेटकीपिंग के चलते अन्य खिलाड़ियों को टीम में जगह खासतौर पर प्लेइंग 11 में जगह मिलना मुश्किल नजर आ रहा है। आइए जानते हैं कौन है वो तीन खिलाड़ी जिनका जिसको ऋषभ पंत के कारण इंडियन टीम में जगह मिलना मुश्किल हो सकता है।

ईशान किशन

ईशान किशन

छोटे कद के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन अपनी पारी में लंबे-लंबे शॉट खेलने के लिए जाने जाते है। ईशान आईपीएल 2021 तक मुंबई की टीम का हिस्सा थे। लेकिन इस बार वो ऑक्शन में है। ईशान और ऋषभ पंत अंडर 19 की टीम में साथ खेल चुके हैं और अच्छे दोस्त भी माने जाते हैं। लेकिन वो एक विकेट कीपर बल्लेबाज है। ईशान एक सलामी बल्लेबाज हैं लेकिन भारतीय टीम में रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे खिलाड़ियों के स्थान पर ईशान को चुनाव होना मुश्किल लगता है। हालांकि उनकी आईपीएल में शानदार बैटिंग के कारण उन्हें विश्व कप की स्क्वाड में हिस्सा दिया गया था और वो मैच खेलते भी नजर आए थे। लेकिन टीम में तीन विकेटकीपर रखने पर सवाल भी उठे थे।

संजू सैमसन

संजू सैमसन

संजू सैमसन दिल्ली की टीम में ऋषभ पंत के साथ कई परियां खेल चुके हैं। आईपीएल में संजू का प्रदर्शन सराहनीय हैं। युवा बल्लेबाज संजू अब तक तीन शतक लगा चुके है। लेकिन धोनी के रिटायर होने के बाद ऋषभ पंत को लगातार मौके मिले है। जिससे वो परिपक्व हो गए है। वही संजू सैमसन को भारतीय टीम में स्थान बनाने के ज्यादा मौके भी नही मिल पाए है। पंत की फॉर्म के कारण संजू सैमसन को नजरअंदाज भी कर दिया जाता है। संजू आईपीएल फ्रेंचाइजी की कप्तानी, बल्लेबाजी और विकेट कीपिंग करते नजर आते है। लेकिन भारतीय टीम में उन्हे काफी कम ही मौके मिले हैं।

ALSO READ: IPL 2022: पांच भारतीय खिलाड़ी जो मेगा ऑक्शन में भी रहेंगे अनसोल्ड! IPL के साथ करियर भी ख़त्म होने के कगार पर

केएस भरत

के एस भरत

विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत आईपीएल सीजन 2021 में आरसीबी के लिए खेलते नजर आ चुके हैं। घरेलू सीजन में उन्होंने तिहरा शतक भी लगाया है। जिसके बाद आरसीबी ने उन्हे अपने साथ जोड़ा था। 28 साल के केएस भरत को उनके प्रदर्शन के बाद भारतीय टेस्ट टीम में जगह दी गई थी। लेकिन इस समय ऋषभ पंत टीम से बाहर थे। उन्हें आराम दिया गया था। इसलिए नए चेहरों को टीम में जगह दी गई थी। केएस ऋषभ के आने के बाद मात्र घरेलू सीजन के स्तर बनकर न रह जाए, इसी उम्मीद की जा सकती है।

ALSO READ: आर अश्विन की वापसी ने खत्म कर दिया इस खिलाड़ी का करियर, अब कभी नहीं कर पायेगा टीम इंडिया में वापसी!

Published on December 6, 2021 3:20 pm