केएल राहुल से बेहतर ओपनर साबित होंगे ये 3 खिलाड़ी, अगर टी20 विश्व कप में मिला मौका तो भारत को बना देंगे विश्व विजेता
केएल राहुल से बेहतर ओपनर साबित होंगे ये 3 खिलाड़ी, अगर टी20 विश्व कप में मिला मौका तो भारत को बना देंगे विश्व विजेता

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज KL Rahul को शानदार बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। बतौर ओपनर टीम इंडिया के लिए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए उनके द्वारा कई मैच जिताए गए हैं। हालांकि इंजरी के बाद लोकेश राहुल पूरी तरह से अपनी लय में नजर नहीं आ रहे हैं। जिंबाब्वे के खिलाफ भी उनके द्वारा इसी साल वापसी की जा सकी है। जहां अपनी बल्लेबाजी के दौरान वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाएं।

एशिया कप 2022 के दौरान राहुल का भी फ्लॉप प्रदर्शन जारी है। आगामी टी-20 विश्व कप के दौरान इस साधारण प्रदर्शन के साथ राहुल की जगह खतरे में नजर आ रही है। ऐसी स्थिति में टी20 विश्व कप में केएल राहुल से बेहतर विकल्प साबित होने वाले ऐसे तीन ओपनर के विषय में आइए जानते हैं।

ईशान किशन

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन को ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के लिए जाना जाता है। टी20 स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों की श्रेणी में शुमार ईशान किशन इस प्रारूप में खुलकर बल्लेबाजी करते हैं। आगामी विश्वकप में जिसका फायदा टीम इंडिया को मिल सकता है। लगातार केएल राहुल फ्लॉप साबित हो रहे हैं, जिसके चलते बतौर सलामी बल्लेबाज उनकी जगह पर ईशान किशन को मौका दिया जा सकता है।

टीम इंडिया को ईशान के रोहित का जोड़ीदार बनने से टॉप ऑर्डर में लेफ्ट और राइट हैंड का कॉन्बिनेशन मिल जाएगा। जो टीम के लिए एक बेहतर विकल्प के रूप में साबित हो सकता है। इस साल ईशान द्वारा 14 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। जिसमें उनके द्वारा 30 से अधिक की औसत से 430 रन बनाए गए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 130 से अधिक का है।

शुभमन गिल

इन दिनों भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं। उनके द्वारा टीम के लिए लगातार रन बनाए जा रहे हैं। अब ऐसे में प्रश्न उठता है कि क्या केएल राहुल की जगह शुभमन गिल को मौका मिल सकता है, अगर राहुल की मौजूदा फॉर्म पर नजर डाली जाए, तो उन्हें टीम में अवश्य शामिल किया जाना चाहिए। क्योंकि फैंस यह बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे, कि एशिया कप 2022 की तरह भारत टी20 विश्व कप से भी बाहर हो जाए।

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में धमाकेदार बल्लेबाजी करने के बाद शुभमन गिल द्वारा जिंबाब्वे के खिलाफ भी पारी की शुरुआत करते हुए खूब रन बनाए गए थे। जिसके लिए वह प्लेयर ऑफ द सीरीज भी वह चुने गए थे। पिछले 6 वनडे के दौरान गिल के बल्ले से 3 अर्धशतक और एक शतक देखने को मिल सका है।

काउंटी चैंपियनशिप के डिवीजन-टू के एक मैच में उन्होंने हाल ही में खेली जा रही वॉरसेस्टरशायर के खिलाफ शानदार फिफ्टी भी जड़ी है।

ALSO READ: भारत और ऑस्ट्रेलिया दौर का पूरा शेड्यूल आया सामने, जानिए कब, कहां और किस समय खेले जायेंगे सभी मैच

संजू सैमसन

टीम में जब जब संजू सैमसन को शामिल किया गया है। तब तक उनके द्वारा अपनी बल्लेबाजी से काफी प्रभावित किया गया है। आयरलैंड दौरे के लिए उन्हें टीम में चुना गया था, लेकिन पहले मैच के दौरान उन्हें मौका नहीं मिल सका। लेकिन ऋतुराज गायकवाड़ के अनफिट होने पर दूसरे मैच के दौरान संजू को मौका दिया गया। जिसमें वह कप्तान की उम्मीदों पर पूरी तरह से खरे उतर सकें।

उनके द्वारा इस मैच में आते ही आतिशी अंदाज में पारी की शुरुआत करते हुए 42 गेंदों पर 77 रन ठोंके गए। आगामी टी-20 विश्व कप में संजू केएल राहुल की जगह पर विकल्प के तौर पर देखे जा सकते हैं। वहीं आईपीएल के 15वें सीजन के दौरान सैमसन शानदार बल्लेबाजी करते हुए भी नजर आए थे।

मौजूदा सीजन के दौरान उनके द्वारा 17 मैच खेले गए। जिसमें 28.63 की औसत की सहायता से शानदार 458 रन बनाए जा सके। ‌इस वजह से टी-20 विश्व कप में उन्हें शामिल किया जा सकता है। जो कि इसी साल ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से खेला जाना है।

Read Also:-एशिया कप 2022 में तो जैसे तैसे मिल गई जगह लेकिन आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में जगह नहीं बना पायेंगे ये 3 खिलाड़ी