3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें रोहित शर्मा कर रहे हैं नजरअंदाज, लेकिन संन्यास के बाद बन सकते हैं टीम इंडिया के कोच
3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें रोहित शर्मा कर रहे हैं नजरअंदाज, लेकिन संन्यास के बाद बन सकते हैं टीम इंडिया के कोच

ये 3 खिलाड़ी भविष्य में बन सकते हैं टीम इंडिया के कोच: समय-समय पर हर प्रारूप में Indian Team में बेहतरीन खिलाड़ी देखने को मिलते रहे हैं, और यह सिलसिला अब भी जारी है। मैदान पर बेहतरीन खेल दिखाने के अतिरिक्त मैदान से बाहर जाने के बाद भी भारतीय टीम के खिलाड़ियों द्वारा खुद को खेल से ही जोड़ कर रखा जाता है। इनमें सबसे मुख्य होती है, कमेंट्री की दुनिया। इसके अतिरिक्त एक और विकल्प कोचिंग में जाने का भी रहता है।

सौरव गांगुली जैसे दिग्गजों द्वारा बीसीसीआई अध्यक्ष का पद ग्रहण किया गया है। कुछ ऐसे भी भारतीय खिलाड़ी रहे, जिन्हें संन्यास लेने के बाद टीम का हेड कोच बनने का अवसर मिला है। भारतीय टीम के लिए बतौर बल्लेबाज पूर्व कोच रवि शास्त्री और वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ भी खेला करते थे, और अब मुख्य कोच की जिम्मेदारी का निर्वहन करते नजर आ रहे हैं। राहुल द्रविड़ द्वारा अंडर-19 और भारत के लिए यह काम किया जा चुका है। इस समय भारत की टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं, जो आगे चलकर भारतीय टीम के हेड कोच बन सकते हैं।

रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर गेंदबाजों में गिने जाने वाले रविचंद्रन अश्विन द्वारा बल्लेबाजी में भी बेहतर प्रदर्शन किया गया है। अश्विन के अंदर कोचिंग के गुण मौजूद थे, खिलाड़ियों को सिखाने की पूरी काबिलियत उनमें मौजूद थी। कई बार साथी खिलाड़ियों से चर्चा करते हुए उनको मैदान पर देखा जाता था। खेल को अलविदा कहने के बाद रविचंद्रन अश्विन भारतीय टीम के कोच बनते हुए देखे जा सकते हैं। वहीं अनिल कुंबले भी गेंदबाज होते हुए कोच बने थे।

चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा

टेस्ट क्रिकेट में एक प्रॉपर बल्लेबाज के रूप में खेलने वाले तकनीकी रूप से सक्षम चेतेश्वर पुजारा में क्रिकेट का लंबा अनुभव जुड़ा हुआ है। टेस्ट क्रिकेट के अतिरिक्त वह किसी अन्य प्रारूप में नहीं खेलते हैं। क्योंकि असली परीक्षा तो टेस्ट क्रिकेट में होती है। ऐसी स्थिति में पुजारा का अनुभव टीम के काम आ सकता है, और वह इस टीम के कोच भी बन सकते हैं।

ALSO READ: वनडे में बिना एक भी छक्का लगाए 300 से अधिक का स्कोर बनाने वाली टॉप 4 टीमें, हैरान करने वाले हैं सभी नाम, देखें लिस्ट

अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे

हर प्रारूप में टीम के लिए खेलने वाले अजिंक्य रहाणे ने स्लिप में फील्डिंग के नए आयाम पेश किए हैं। तकनीकी रूप से सक्षमता के साथ-साथ उन्हें आईपीएल सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर के सभी प्रारूपों में खेलने का अनुभव है। कठिन परिस्थितियों में टीम के लिए खेलने की योजना पर भी उनके द्वारा बखूबी काम किया जाता हैं। शांत स्वभाव के रहाणे टीम के कोच बनाए जा सकते हैं।

Read Also:-WI vs IND: भुवनेश्वर कुमार ने कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ पर दिया बड़ा बयान, बताया क्यों कराई जा रही सूर्यकुमार यादव से ओपनिंग