यह है 3 भारतीय धाकड़ खिलाड़ी जिन्होंने एशिया के बाहर जाकर 100 गेंद से कम में ही बनाया टेस्ट शतक
यह है 3 भारतीय धाकड़ खिलाड़ी जिन्होंने एशिया के बाहर जाकर 100 गेंद से कम में ही बनाया टेस्ट शतक

भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भारत ओर इंग्लैंड के बीच मैच टेस्ट मैच में पहली पारी में 89 गेंद में शतक बना दिए। इस शतक के साथ ही खिलाड़ी ने उन चुनिंदा तीन खिलाड़ियों में अपना नाम दर्ज करा लिया, जिन्होंने भारत से बाहर जाकर 100 से कम गेंदों का इस्तेमाल करके 100 बनाए हैं।

भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक मात्र तीन ही ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारत से बाहर और एशिया महाद्वीप के बाहर सबसे कम गेंदों पर शतक जड़ने का कारनामा किया है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने का रिकार्ड ब्रैंडम मैकुलम के पास है वहीं भारतीय खिलाड़ियों में ये रिकॉर्ड कपिल देव के पास है। 1986-87 में 74 गेंद पर श्रीलंका के खिलाफ कानपुर में शतक जड़ा था। आज हम आपको तीन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहें हैं जिन्होंने 100 से कम गेंद में शतक बनाए हैं।

ऋषभ पंत (89 गेंदों पर)

 

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर खिलाड़ी ऋषभ पंत ने हाल ही में 2022 के इंग्लैंड के साथ पांचवे रीशेड्यूल मैच में एजबेस्टन में पहली पारी में 89 गेंदों पर शतक बनाया था। जिसमें 15 चौका और एक छक्का जड़ा शामिल था। इसी के साथ ऋषभ पंत ने कुल टेस्ट क्रिकेट में 5 शतक जड़ दिए हैं। जिसमें चार शतक एशिया के बाहर बनाए हैं। साथ ही 9 अर्धशतक दर्ज हैं, जिसमें 5 बार 90 से अधिक रनों की पारियां भी शामिल हैं।

Also Read : Ind Vs Eng: इस बल्लेबाज के आउट होने पर विराट कोहली रिएक्शन देख सब हुए दंग, देखें वीडियो

मोहम्मद अजहरुद्दीन (88 गेंदों पर)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 1990 के इंग्लैंड दौरे 88 गेंद में शतक बनाया था। उस समय किसी भी भारतीय बल्लेबाज के द्वारा एशिया के बाहर लगाया गया ये सबसे तेज शतक था। मोहम्मद अजहरुद्दीन में 88 गेंद में 100 रन पूरे कर लिए थे, जोकि उनसे पहले भारत के बाहर कोई नहीं कर पाया था।

वीरेंद्र सहवाग (78 गेंदों पर)

भारत के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने एशिया के बाहर 2006 के वेस्टइंडीज दौरे पर ग्रॉस आइलेट टेस्ट मैच में 78 गेंदों पर ही शतक बनाया था।

उन्होंने इस कारनामे से ना सिर्फ एशिया के बाहर सबसे कम गेंदों पर शतक का रिकॉर्ड अपने नाम किया। बल्कि एशिया के बाहर तेज शतक बनाने वाले पहले भारतीय भी बन गए थे। अगर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक की बात करें तो भारतीय टीम की तरफ से वीरेंद्र सहवाग में सबसे तेज शतक बनाया है तो कपिल देव के बाद दूसरे स्थान पर आते हैं।

Also Read : ICC WTC Points Table में वेस्टइंडीज की जीत से पाकिस्तान को लगा झटका, पॉइंट टेबल का बदला समीकरण, देखें भारत की रैंकिंग