इंडिया पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच हमेशा से ही रोमांचक रहा है. जब भी दोनों टीमें मैदान पर आमने सामनें आती है, तो माहौल हमेशा गर्म होता है. क्रिकेट की दुनिया में खेलने वाले कई ऐसे क्रिकेर हैं, जो किसी और देश के होने के बावाजूद दूसरे देश से खेलते हुए दिखाई देते हैं. हम आपको ऐसे तीन क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो थे तो भारतीय लेकिन पाकिस्तान की तरफ से खेला है इंटरनेशनल क्रिकेट.

1 हनीफ मोहम्मद

Hanif Mohammad

पूर्व पाकिस्तानी क्रिटेर हनीफ मोहम्मद(HANIF MOHAMMAD) का जन्म साल 1934 में गुजरात के जूनागढ़ में हुआ था. इसके बाद साल 1947 के बंटवारे में हनीफ मोहम्मद अपने परिवार के साथ पाकिस्तान चले गए थे और साल 1952 में उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए पहला टेस्ट मैच खेला था.

हनीफ मोहम्मद ने साल 1958 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले एक मैच में उन्होंने 337 रनों की पारी खेली थी, ये स्कोर अभी तक किसी पाकिस्तानी द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है. इतना ही नहीं हनीफ मोहम्मद ने साल 1959 में पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेट में 499 रनों की बड़ी पारी खेल रिकार्ड बनाया था. हालांकि, ब्रायन लारा साल 1994 में इस रिकॉर्ड को 501* रन बनाकर तोड़ दिया था.

ALSO READ: Asia Cup 2022: 28 अगस्त को टी20 विश्व कप 2021 का पाकिस्तान से बदला लेने उतरेगा भारत, जानिए कब, कहां और कैसे फ्री में देखें लाइव

2 आसिफ इक़बाल

asif-iqbal

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेट आसिफ इक़बाल(ASIF IQBAL) का जन्म भारत के हैदराबाद में साल 1934 में हुआ था. इक़ाबल ने घरेलू क्रिकेट की शुरुआत हैदराबाद से की थी. इसके बाद साल 1961 में वो अपने परिवार के साथ पाकिस्तान चले गए थे.

आसिफ ने पाकिस्तान के लिए 1975 और 1979 वर्ल्ड कप में कप्तानी की थी. उन्होंने पाकिस्तान के लिए कुल 58 टेस्ट मैच और 10 वनडे मैच खेले हैं.

ALSO READ: जिम्बाब्वे छोड़ दूसरे देशों के लिए खेलते हैं ये 5 खिलाड़ी, अगर अपने देश का होते हिस्सा तो भारत नहीं जीत सकता था सीरीज

3 माजिद खान

Majid Khan

माजिद खान(MAJID KHAN) का जन्म साल 1947 में पंजाब के लुधियाना में हुआ था. इसके बाद माजिद खान अपने परिवार के साथ पाकिस्तान चले गए थे और वहीं, से उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने साल 1964 में पाकिस्तान के लिए डेब्यू किया था.

ALSO READ: मार्नस लाबुशेन ने चुने मौजूदा समय में टेस्ट के टॉप 5 बल्लेबाज़, भारत के इस खिलाड़ी को बताया सर्वश्रेष्ठ