ऐसे 3 भारतीय बल्लेबाज़ जिन्होंने एशिया के बाहर 100 से कम गेंदों में शतक लगाने का किया है कारनामा
ऐसे 3 भारतीय बल्लेबाज़ जिन्होंने एशिया के बाहर 100 से कम गेंदों में शतक लगाने का किया है कारनामा

टेस्ट क्रिकेट सबसे क्रिकेट फॉर्मेट में सबका बाप माना जाता है. क्रिकेट की शुरुआत इसी फॉर्मेट से हुई थी. टेस्ट क्रिकेट खेलना हर खिलाड़ी का एक सपना रहता है. टेस्ट क्रिकेट में अक्सर धीरे और सहूलियत भरा खेल देखने को मिलता है. टेस्ट में बल्लेबाज़ खेलने के लिए अपना एक वक़्त लेता और फिर धीरे-धीरे रन बनाते है.

इस प्रारूप में आराम-आराम से रन बनाए जाते हैं. वहीं, कुछ बल्लेबाज़ ऐसे भी जो टेस्ट क्रिकेट को वनडे क्रिकेट की तरह खेलते हैं. हम आपको ऐसे ही तीन भारतीय बल्लेबाज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने एशिया के बाहर 100 से कम गेंदों में शतक लगाया है.

1. ऋषभ पंत

Rishab pant

साल 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे रिशड्यूल टेस्ट मैच में ऋषभ पंत(RISHAB PANT) ने 89 गेंदों पर शतक लगाकर एक रिकॉर्ड कायम कर दिया है. यह मैच इंग्लैंड के ऐजबेस्टन के ग्राउंड पर खेला जा रहा था. पंत अब तक कुल 5 शतक लगा चुके हैं, जिसमें से उन्होंने 4 शतक एशिया के बाहर लगाए हैं. इस शतक के साथ पंत भारतीय टीम के सबसे तेज़ विदेशी सरज़मीं पर शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं.

2. मोहम्मद अजहरूद्दीन

Mohammad Azharuddin

साल 1990 में पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ मोहम्मद अजहरूद्दीन(MOHAMMAD AZHARUDDIN) ने इंग्लैंड के लॉड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 88 गेंदों पर एक ताबड़तोड़ शतक लगाया था. उस वक़्त ऐशिया के बाहर 100 से कम गेंदों में मारा गया पहला शतक था. हालांकि ऋषभ पंत अजहरूद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ एक गेंद पीछे रहे गए.

ALSO READ:5 भारतीय बल्लेबाज जो इंग्लैंड के खिलाफ बनाये वनडे में सबसे ज्यादा रन, कोहली नहीं इस बल्लेबाज का सबसे ज्यादा औसत

3. वीरेंद्र सहवाग

Virender Sehwag

पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग(VIRENDEA SHEWAG) अपने आक्रमक रव्वैये के लिए जाने जाते थे. साल 2006 में वीरेंद्र सहवाग ने वेस्टइंडीज के ग्रास आइलेट के मैदान पर 78 गेंदों में शतक जड़ा था. इस शतक के साथ-साथ वीरेंद्र सहवाग टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ बन गए थे. वीरेंद्र सहवाग ने अपने टेस्ट क्रिकेट के करियर में 7 बार 100 से कम गेंदों पर शतक लगाने का कारनामा किया है.   

ALSO READ:जूनियर नहीं टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों ने इंग्लैंड में की शर्मनाक हरकरत, BCCI की लताड़ के बाद भी नहीं आये बाज