3 बल्लेबाज जो खौफ का थे दूसरा नाम, टेस्ट में भी टी20 की तरह करते थे बल्लेबाजी
3 बल्लेबाज जो खौफ का थे दूसरा नाम, टेस्ट में भी टी20 की तरह करते थे बल्लेबाजी

टी20 क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट इसमें बल्लेबाज ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं। दर्शकों के लिए टी20 सबसे रोमांचित करने वाला क्रिकेट फॉर्मेट है। कारण वही है कि चाहें बल्लेबाज हो या गेंदबाज दोनों ही अक्रामक रूप में नजर आते हैं। लेकिन आज हम यहां पर आपको ऐसे तीन चित परिचित खिलाड़ियों के विषय में बताने वाले हैं। जिनके समाने टेस्ट मैच में भी गेंदबाज आने से घबराते थे।

इन खिलाड़ियों के लिए कहा जाता था कि बल्लेबाजों को टेस्ट या टी20 में अंतर नहीं करते हैं। जानिए कौन हैं वो विस्फोटक तीन बल्लेबाज…

1- शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi)

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) को एक विस्फोटक बल्लेबाज कहा जाता है। उनकी विस्फोटक पारियों के आगे गेंदबाज टिकता नजर नहीं आता आता था।

शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए 27 टेस्ट मैच, 398 वन डे मैच और 99टी20 मैच खेले हैं। जिसमें खिलाड़ी ने कुल 11 शतक और 51 अर्धशतक लगाए हैं। पाक खिलाड़ी शाहिद अफरीदी को पहली गेंदबाजी पर अटैक करने वाले बल्लेबाजों की श्रेणी में रखा जाता है

2- विव रिचर्डस ( Viv Richards)

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर विव रिचर्डस (Viv Richards) को गेंदबाजों की रातों की नींद उड़ाने वाले बल्लेबाजों में गिना जाता है। विव रिचर्डस (Viv Richards) काफी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे।

विव रिचर्डस ने टेस्ट क्रिकेट में 86.07 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग करते हुए 8540 रन बनाए हैं। वहीं वेस्टइंडीज के इस दिग्गज खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट फॉर्मेट में 90.2 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग करते हुए 6721 रन बनाए।

विव रिचर्ड्स को विस्फोटक बल्लेबाज के तौर पर आज भी दिग्गज माना जाता है।

Also Read : IND vs AUS: मोहम्मद शमी कोरोना पॉजिटिव होकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज से हुए बाहर, 3 साल बाद इस खिलाड़ी की हुई भारतीय टीम में SHAMI की जगह वापसी

3- वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag)

भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज में सबसे चर्चित नाम वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) का है। वीरेंद्र सहवाग के विषय में कहा जाता है कि उनके जैसा विस्फोटक बल्लेबाज शायद ही कोई हो। उन्होंने क्रिकेट को जिस तरह से खेला है वैसा शायद ही किसी ने खेला हो।

वीरेंद्र सहवाग को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एक समान ही बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग के विस्फोटक बल्लेबाजी के कई ऐसे किस्से हैं, जोकि अन्य खिलाड़ी बताते हैं। वीरेंद्र सहवाग की टेस्ट क्रिकेट में स्ट्राइक रेट 82.23, वनडे में 104.34 और टी-20 क्रिकेट में सहवाग ने 145.39 के स्ट्राइक रेट से रन बरसाए हैं।

Also Read : India Capitals vs Gujarat Giants: संन्यास ले चुके इन 2 खिलाड़ियों ने दिखाया युवाओं वाला जोश, वीरेंद्र सहवाग की टीम ने 3 विकेट से जीता मैच, 2 शतक के साथ टूटे कई रिकॉर्ड