भारत को वर्ल्डकप दिला चुका यह खिलाड़ी, अपने पूरे करियर में नहीं हुआ कभी रनआउट
भारत को वर्ल्डकप दिला चुका यह खिलाड़ी, अपने पूरे करियर में नहीं हुआ कभी रनआउट

Indian Player who never get run out : क्रिकेट के हर एक मैच के साथ कोई ना कोई नया रिकार्ड बनाया या टूटता रहता है। बल्लेबाजी को इस क्षेत्र में भी पसंदीदा विषय में रखा जाता है। जिसके पीछे का कारण साफ है कि बल्ले से लंबे लंबे शॉट लगाते खिलाड़ी मनोरंजन करते रहते हैं। वहीं कई बार एक को 2 रन और दो को तीन रन में तब्दील कार्य रहते हैं।

लेकिन कभी कभी फील्डर्स को मुस्तैदी और बल्लेबाज की कुछ लापरवाही के कारण खिलाड़ी रन आउट भी हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको यहां एक ऐसे खिलाड़ी के विषय में बता रहें हैं। जोकि ना सिर्फ लंबे समय तक भारतीय टीम का हिस्सा रहा है बल्कि एक भी बार रन आउट भी नहीं हुआ है।

ये खिलाड़ी अपने इतने बड़े करियर में भी नही हुआ रन आउट

कपिल देव

भारतीय क्रिकेट की झोली में पहली बार विश्व कप की ट्रॉफी 1983 में कप्तान कपिल देव की कप्तानी में आई थी। कपिल देव अपने समय के एक बेहतरीन ऑल राउंडर खिलाड़ी रहे हैं, जिनकी मिशाल आज भी दी जाती है। कपिल देव को उनकी तेज तर्रार बॉलिंग और धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। 1983 विश्व कप में उन्होंने 175 रन की निजी पारी खेली थी।

कपिल देव ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 131 टेस्ट मैच में 5248 रन औरर 434 विकेट हासिल किए हैं। साथ ही वनडे क्रिकेट में 3000 से ज्यादा रन और 253 विकेट भी लिए है। लेकिन तेज गेंदबाज कपिल देव (kapil dev) अपने पूरे टेस्ट करियर में कभी भी रन आउट होने का शिकार नही हुए हैं। ये उनका अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है।

Also Read : इन 2 टीमों को सिर्फ 1 बार मिला विश्व कप खेलने का मौका, दोबारा इस वजह से नहीं बन सकीं ICC टूर्नामेंट का हिस्सा

इन दो खिलाड़ियों के नाम भी है रिकॉर्ड

पीटर मे ( इंग्लैंड)

इंग्लिश टीम के पू्र्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज माने जाने वाले पीटर मे भी अपने पूरे करियर में कभी भी रन आउट नहीं हुए। उन्हें उनकी काफी क्लासिक बल्लेबाजी और शानदार कप्तानी के लिए जाना जाता है। पीटर मे ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए 1951 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने अपनी टीम इंग्लैंड के लिए 66 टेस्ट मैचों में 4537 रन बनाए, जिसमें 13 शतक भी बनाए है। जबकि उनका सर्वोच्चय स्कोर 235 रहा है।

पॉल कॉलिंगवुड ( इंग्लैंड)

Paul Collingwood
Paul Collingwood

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ही एक और खिलाड़ी पॉल कॉलिंगवुड जोकि तीनों ही फॉर्मेट में क्रिकेट खेलने के लिए जाने जाते हैं। वो अपनी बल्लेबाजी के जाने जाते है। उन्होंने इंग्लिश टीम की तरफ से अपने करियर में कुल 68 टेस्ट मैचों में चार हजार से ज्यादा रन बनाए है। अपनी आक्रामक पारियों में पॉल कॉलिंगवुड कभी भी रन आउट नहीं हुए है। बता दें, पॉल कॉलिंगवुड की कप्तानी में ही इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने 2010 आईसीसी टी20 वर्ल्ड ट्रॉफी जीती थी।

Also Read : आईपीएल 2023 में इन 3 खिलाड़ियों को छोड़ना होगा मुंबई इंडियंस का साथ, कप्तान रोहित शर्मा को नहीं है इनकी जरूरत