Cricket इतिहास के कभी न टूटने वाले 10 रिकॉर्ड जिनमें शामिल है 61 हजार रन, 199 शतक और 501 की पारी
Cricket इतिहास के कभी न टूटने वाले 10 रिकॉर्ड जिनमें शामिल है 61 हजार रन, 199 शतक और 501 की पारी

Cricket के खेल में आए दिन कुछ नए रिकॉर्डो का जन्म होता है और पुराने रिकॉर्ड टूट जाते हैं। लेकिन इसके बावजूद कई बार तो किसी बल्लेबाज या क्रिकेटर द्वारा कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स भी बना दिये जाते है, जिनको तोड़ पाना किसी के लिए संभव नहीं हो पाता। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको क्रिकेट के कुछ ऐसे ही रिकॉर्डस के बारे में बताएंगे, जिन्हें तोड़ पाना हर किसी के लिए बहुत ही मुश्किल है।

501 रनों की पारी

ब्रायन लारा

प्रथम श्रेणी में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम दर्ज है 6 जून 1994 को उनके द्वारा वारविकशायर के लिए डर हम के खिलाफ 501 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली गई।

401* की महान पारी

ब्रायन लारा के नाम न सिर्फ प्रथम श्रेणी का रिकॉर्ड बल्कि इंटरनेशनल क्रिकेट के दौरान सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी दर्ज है, 2004 में उनके द्वारा इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 401 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली गई।

एक वनडे मैच के दौरान 8 विकेट

दिग्गज श्रीलंकाई तेज गेंदबाज चामिंडा वास के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज है। उनके द्वारा 2001 में वनडे मैच के दौरान 19 रन देकर 8 विकेट हासिल किए गए थे। आज 21 सालों के बाद भी इस रिकॉर्ड को तोड़ने का कोई खिलाड़ी साहस नहीं जुटा सका है।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट के दौरान 61760 रन

पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर सर जैक होब्स के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट के दौरान कुल 61760 रन दर्ज हैं, ऐसा करने वाले वह इकलौते बल्लेबाज हैं। फर्स्ट क्लास में इतने रनों के आसपास आज तक कोई बल्लेबाज नहीं पहुंच सका है। यहां तक विराट कोहली सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग जैसे बल्लेबाज भी टॉप टेन की इस लिस्ट में नहीं है।

199 शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड

र्व इंग्लिश क्रिकेटर सर जैक होब्स

घरेलू क्रिकेट के दौरान भी सबसे अधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड जैक होब्स के नाम दर्ज है। अपने करियर के दौरान उन्होंने 199 शतक लगाए, इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना हर खिलाड़ी के लिए नामुमकिन है। आज तक इसके आसपास तक कोई खिलाड़ी नहीं पहुंच सका।

100 मील की तेज रफ्तार से गेंद

दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज के रूप में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर को जाना जाता है। 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ शोएब अख्तर द्वारा 100 मील की रफ्तार से गेंदबाजी की गई थी, उनके इस रिकॉर्ड को भी आज तक तोड़ने वाला कोई नहीं हुआ है।

रोहित शर्मा की 264 रनों की पारी

टीम इंडिया के हिटमैन ओपनर और कप्तान रोहित शर्मा के नाम वनडे मैच की एक पारी के दौरान सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। 2014 में श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा द्वारा 264 रन ठोक दिए गए थे,यह एक ऐसा रिकॉर्ड था, जिसे शायद आने वाले समय में रोहित शर्मा खुद भी ना तोड़ सके।

एक पारी के दौरान 12 छक्के

टेस्ट क्रिकेट के दौरान एक पारी में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के वसीम अकरम के नाम पर दर्ज है। 1994 में जिंबाब्वे के खिलाफ आठवें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए उनके द्वारा 257* रनों की पारी खेली गई थी, जिसमें उनके द्वारा 12 छक्के लगाए गए थे, जिसे आज तक नहीं तोड़ा जा सका।

नाइट वॉचमैन द्वारा ठोंकी गई डबल सेंचुरी

टेस्ट क्रिकेट के दौरान नाइट वॉचमैन अक्सर उस समय बल्लेबाजी के लिए आते हैं, जब दिन के खत्म होने पर कोई टीम अपने मुख्य बल्लेबाज का विकेट बचाना चाहती हो। 2006 में चटगांव में खेले गए एक टेस्ट मैच के दौरान आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी द्वारा नाइट वॉचमैन के तौर पर उतरने के बाद नाबाद 201 रनों की पारी खेली गई थी।

ब्रैडमैन का 99 रनों का औसत

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम भी क्रिकेट का एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जिसे शायद कभी नहीं तोड़ा जा सकता। टेस्ट क्रिकेट के दौरान ब्रैडमैन का औसत 99.94 रहा है, कोहली और सचिन तेंदुलकर जैसे बल्लेबाज भी ब्रैडमैन के आसपास नहीं भटक सकते।

Read Also:-4 4 4 4 4 4 4 और 6 6… चेतेश्वर पुजारा ने वनडे में लगातार लगाया दूसरा शतक, बच गया सबसे तेज शतक का विश्व रिकॉर्ड

Published on August 16, 2022 8:49 am