टेस्ट क्रिकेट में 199 पर आउट होने वाले ये है 10 बदनसीब बल्लेबाज, लिस्ट में 2 भारतीय दिग्गज शामिल
टेस्ट क्रिकेट में 199 पर आउट होने वाले ये है 10 बदनसीब बल्लेबाज, लिस्ट में 2 भारतीय दिग्गज शामिल

क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट में  टेस्ट क्रिकेट का फ़ॉर्मेट शुरू से अब तक चला आ रहा है. क्रिकेट में यह फ़ॉर्मेट अभी भी लोगो के बीच काफी लोकप्रिय है. इसमें शतक, दोहरा शतक, तिहरा शतक के रिकॉर्ड बन चुके है. ऐसे में कई बल्लेबाज दोहरा शतक लगाने से चुक गए. दोहरा शतक से चुकने का मतलब ये है कि 199 रन बनाकर आउट होना. और यह खिलाड़ी अब मात्र 1 रन से इतहास रचने में चुक गए हैं ..आइये जानते है ऐसे 10 बदनसीब क्रिकेटर के बारे में…

मुदस्सर नजर – पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान के विरुद्ध अक्टूबर 1984 में फैसलाबाद टेस्ट के दौरान पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज मुदस्सर नजर 408 गेंदों पर 199 रनों पर आउट हुए थे। 199 के स्कोर पर आउट होने वाले टेस्ट क्रिकेट में वह पहले बल्लेबाज थे।

मोहम्मद अजहरुद्दीन – भारत

अक्टूबर 1986 में भारत के पूर्व दिग्गज कप्तान और महान बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन द्वारा भी श्रीलंका के विरुद्ध कानपुर टेस्ट में स्पिनर रवि रत्नायेके की गेंद पर 199 रन बनाकर एबीडब्लू आउट हुए थे।

मैथ्यू इलियट – ऑस्ट्रेलिया

वर्ष 1997 में इंग्लैंड के विरुद्ध लीड्स के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज मैथ्यू इलियट 351 गेंदों पर 26 चौके और 3 छक्कों की मदद से 199 रनों की पारी खेलकर डैरेन गफ की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए थे।

सनथ जयसूर्या – श्रीलंका

इस लिस्ट में श्रीलंका के पूर्व महान विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या भी शामिल है। अगस्त 1997 में भारत के विरुद्ध कोलोंबो के मैदान पर जयसूर्या सिर्फ 226 गेंदों पर 199 रनों की पारी खेलकर अबे कुरुविला की गेंद पर बोल्ड हुए थे।

स्टीव वॉ – ऑस्ट्रेलिया

1999 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध ब्रिजटाउन के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान कप्तान और बल्लेबाज स्टीव वॉ 376 गेंदों पर 199 रनों की पारी खेलकर नहेमायाह पैरी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए थे।

यूनिस खान – पाकिस्तान

जनवरी 2006 में पाकिस्तान के पूर्व महान बल्लेबाज यूनिस खान भारत के विरुद्ध लाहौर टेस्ट की पहली पारी के दौरान 336 गेंदों पर 199 रनों की यादगार पारी खेल कर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रनआउट होकर पवेलियन लौटे थे।

इयान बेल – इंग्लैंड

इस लिस्ट में इंग्लैंड के पूर्व महान बल्लेबाज इयान बेल का नाम भी शामिल है। वर्ष 2008 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर बेल द्वारा 336 गेंदों पर 192 रनों की पारी खेलकर स्पिनर पॉल हैरिस की गेंद पर आउट हो गए।

स्टीव स्मिथ – ऑस्ट्रेलिया

199 के स्कोर पर मौजूदा युग के सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाजों में से एक ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ भी एक बार आउट हो चुके हैं। किंग्सटन के मैदान पर साल 2015 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध 199 रनों पर स्मिथ भी आउट हुए थे।

ALSO READ:5 ऐसे मौके जब दूसरों के खातिर दिग्गज खिलाड़ीयों ने दांव पर लगा दिया अपना करियर, लिस्ट में कोहली और गंभीर का भी नाम

केएल राहुल – भारत

भारत के युवा बल्लेबाज केएल राहुल का नाम भी इसी लिस्ट के इकलौते सक्रिय इंडियन बल्लेबाजों में में से एक है। 2016 में चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड के विरुद्ध राहुल 311 गेंदों पर 199 रनों की पारी खेलकर आदिल रशीद की गेंद पर आउट हुए थे।

डीन एल्गर – साउथ अफ्रीका

इस लिस्ट में शामिल इकलौते अफ्रीकी बल्लेबाज साउथ अफ्रीका के सलामी इकलौते बल्लेबाज डीन एल्गर का नाम भी शामिल है। सितंबर 2017 के दौरान बांग्लादेश के विरुद्ध एल्गर 388 गेंदों पर 199 रनों की पारी खेलकर आउट हुए थे।

Read Also:-केएल राहुल या ऋषभ पंत नहीं इस खिलाड़ी की कप्तानी में खेलेंगे रोहित शर्मा, जल्द बनेगा टी20 टीम का नया कप्तान!