/

सड़क किनारे सब्जी बेचते हुए पढ़ रहा था बच्चा, IAS ने ट्वीट कर कहा “हो कही भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए”

PUSHPENDRA SAHU

अपने आज को देखते हुए, जो बच्चें और इंसान अपने कर्तव्यों से पीछे नहीं हटते हैं। किस्मत हमेशा कभी ना कभी उनका साथ जरूर देती है। इसी का एक उदाहरण हाल ही में सोशल मुश्किलों को पछाड़ इस बच्चें ने कायम की है, जिसकी तस्वीर एक आईएएस (IAS) ने शेयर की है। सोशल मीडिया में एक तस्वीर इस समय ट्रेंड कर रही है, जिसमें एक सब्जी बेचने वाला बच्चा सड़क किनारे सब्जी बेंच रहा था। इस काम के साथ बच्चा अपनी कॉपी और बैग को साथ में लिए है और पढ़ाई भी करता रहता है।

7वीं कक्षा में पढ़ता है बालक

IAS AVANISH SHARAN

इस मेहनती बालक का नाम पुष्पेंद्र साहू (PUSHPENDRA SAHU) है, जो कि 7वीं कक्षा में पढ़ाई करता है। इस बच्चे की मेहनत को देख किसी को भी इसकी तल्लीनता का एहसास हो सकता है। बालक पहले सड़क किनारे सब्जी बेचता है, उसी के साथ-साथ वो अपनी पढ़ाई भी लगातार करता रहता है। 7वीं कक्षा के इस बच्चें को पढ़ाई करता देख, हर कोई इंसान उसके कार्य की सराहना करता है।

यह भी पढ़े: IAS बनने के लिए माँ और पिता का छोड़ दिया घर, अब तीसरी रैंक लाकर बनी अधिकारी

आईएएस (IAS) ने की ट्वीट कर की तारीफ़

IAS AVANISH SHARAN AND PUSHPENDRA

शहर के डीएम ने जब इस बच्चे की पढ़ाई के प्रति लगन को देखा तो वो भी इसकी तारीफ करने से पीछे ना रहे। शहर के आईएएस अफसर अवनीश शरण (Awanish Sharan) ने फोटो शेयर की थी, जिसमें एक बच्चा सड़क के किनारे त्रिपाल बिछाकर सब्ज़ी बेच रहा था।

सब्जियों में उसके पास सिर्फ टमाटर-मटर था, जिन्हें वो बच्चा वहां बैठकर बेच रहा था और साथ में कॉपी पेन और किताब लेकर पढ़ाई भी कर रहा था। फोटो शेयर करने के साथ-साथ इस बच्चे के लिए उन्होंने एक मैसेज भी लिखा।

उन्होंने लिखा,

“हो कही भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए, पुष्पेंद्र साहू, कक्षा 7।”

यानी इस बच्चे का नाम पुष्पेंद्र साहू है और कक्षा 7 में पढ़ाई करता है। इस तस्वीर को अब तक 28 हज़ार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं और 2800 के करीब यूज़र्स ने इसे रिट्वीट किया है। वहीं एक यूजर्स ने इस तस्वीर पर कमेंट करते हुए एक खूबसूरत शेर लिखा, कि

“खुल जायेंगे सभी रास्ते तू रुकावटों से लड़ तो सही…सब होगा हासिल तू अपने जिद पर अड़ तो सही।”