प्रेरणा: एक बंदर ने कुत्ते के बच्चे को गोंद लेकर दिया माँ का प्यार, इंसानों को सिखाई इंसानियत

आज के समय में इंसान ही इंसान का दुश्मन बनता चला जा रहा है। हम लोगो को हर रोज़ ऐसी खबरे सुनने को मिलती है कि इंसान ही इंसान का भला नहीं चाहता।

आज के समय में इंसान ही इंसान का दुश्मन बनता चला जा रहा है। हम लोगो को हर रोज़ ऐसी खबरे सुनने को मिलती है कि इंसान ही इंसान का भला नहीं चाहता। यही नहीं अपने नवजात शिशुओं तक को बेसहारा छोड़ दे रहे है। अभी इंसानो के लिए इससे ज़्यादा शर्मिंदा करने वाली बात क्या होगी। आज के इस समय में इंसानियत समाज से ख़त्म होती जा रही है। वही आज हम बताते है आपको ऐसी घटना के बारे में जिससे आपको पता चलेगा कि जानवरों में इंसानों से ज़्यादा दया भाव और इंसानियत होती है।

बंदर ने पाला कुत्ते के बच्चे को

WhatsApp Image 2020 12 26 at 4.40.48 PM 1

घटना दक्षिण भारत की है यहाँ पर एक बंदर एक कुत्ते के बच्चे को बचाने के लिए पूरा प्रयास करता है। इंसान इंसान का दुश्मन बन जाता है लेकिन जानवर सिर्फ़ अपनी प्रजाति के ही नहीं बल्कि दूसरी प्रजाति के जानवरों के बच्चों से भी प्यार करते दिखाई देते हैं। यह एक ऐसी घटना है जिसको देखकर हर कोई हैरान था क्योकि अधिकतर कुत्तों को तो बंदरों के पीछे भोंकते हुए देखा गया है, लेकिन किसी बंदर को कुत्ते के बच्चे को पालते हुए कभी नहीं देखा गया।

बंदर द्वारा किया गया यह कार्य आश्चर्यजनक ही था। दरअसल एक रीसस मकाक प्रजाति के बंदर ने जब सड़क पर घूमते एक छोटे से कुत्ते के बच्चे को अकेला पाया तो उसे माँ की तरह अपनाकर उसे प्यार से अपने साथ रखा। मानो उस बंदर ने उसे गोद ले लिया हो। इतना ही नहीं वह बंदर कुछ छोटे कुत्ते के बच्चे की रक्षा के लिए दूसरे आवारा कुत्तों से भी लड़ गया। बंदर को देखकर किसी जानवर ने उस छोटे कुत्ते को परेशान नहीं किया।

माँ और बच्चे जैसा दिखा स्नेह

hqdefault

यह दृश्य सबके मन में जिज्ञासा थी कि एक बंदर का एक कुत्ते के बच्चे के प्रति इतना प्रेम कैसे हो सकता है। उस बंदर और छोटे कुत्ते का स्नेह माँ और बच्चे जैसा ही था। जिसने भी यह दृश्य देखा वह भाव विभोर हो गया। फिर वहाँ के लोगों ने जब बंदर और कुत्ते के बच्चे के लिए भोजन रखा तो सभी यह देखकर आश्चर्य में पड़ गए कि बंदर ने पहले कुत्ते के बच्चे को ही खाना दिया और बाद में बन्दर ने खाया। जो कोई भी यह दृश्य देख रहा था वही आश्चर्चकित रह गया। सभी ने इस घटना की कई तस्वीरें ली और संजय पांडेय नाम के एक शख़्स ने इन्हें फ़ेसबुक पर भी शेयर किया। अब तक इन तस्वीरों को 170, 000 बार देखा जा चुका है।