/

वास्तु टिप्स: इस एक पौधे को घर में लगाने से होगी पैसों की बारिश, जानिए पौधे का नाम

money plant
Source: (Socail Media)

हमारे देश में वास्तु का बहुत बड़ा महत्व है। किसी भी चीज का असर और उसकी उर्जा हमारे जीवन को प्रभावित करती है। वास्तु टिप्स को मानकर लोग अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा और आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए कई उपाय करते हैं। मनी प्लांट का पौधा भी लोग इसलिए लगाते हैं, जिससे कि उनके घर में धन की वृद्धि हो और आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके। आज हम आपको बताएंगे इसी तरह के एक अन्य पौधे के बारे में, जिसे वास्तु के हिसाब से धन प्राप्ति के लिए घर में लगाया जा सकता है। आइए जानते हैं इस पौधे के बारे में पूरी जानकारी

क्रासुला ओवाटा (CRASULA OWATA)
Source: (Socail Media)

पौधे का नाम है क्रासुला ओवाटा

वैसे तो धन प्राप्ति के लिए घर में लगाए जाने वाले इस पौधे का नाम क्रासुला ओटावा है, लेकिन इसे लकी पौधा, फ्रेंडशिप ट्री, जेड ट्री और मनी प्लांट के नाम से भी पुकारते हैं। कहा जाता है कि, इससे घर में धन वृद्धि के लिए वास्तु के हिसाब से लगाया जाता है यदि इसे विपरीत दिशा में लगा दिया जाए तो धन की हानि होती है।

क्रासुला ओवाटा/ KRASULA OWATA
Source: (Socail Media)

पौधे की असली पहचान करने के बाद ही रखें घर में

क्रासुला ओवाटा नाम के इस पौधे को घर में लगाने से धन के साथ-साथ घर में शांति का भी माहौल रहता है। क्रासुला ओवाटा बहुत ही आकर्षक पौधा होता है, यदि इसकी पहचान करनी हो तो सबसे पहले यह देखना होगा कि, पौधे की पत्तियां बहुत मोटी और खासकर मुलायम भी हो। इस पौधे की पत्तियां हल्के पीले और हरे रंग की होती हैं। यह पत्तियां बहुत ही लचीली होती हैं।

पौधा बहुत ही तेजी गति से फैलता है। पत्तियों में लचीलापन होने के कारण कुछ खास देखभाल भी नहीं करनी होती है, और ना ही समय-समय पर पानी देने की आवश्यकता होती है यदि इस पौधे में हफ्ते में दो-तीन बार ही पानी दिया जाए तब भी यहां अच्छा खासा ताजा दिखाई देता है और जल्दी सूखता भी नहीं है।

क्रासुला ओवाटा (CRASULA OWATA)
Source: (Socail Media)

सही दिशा में रखें नहीं तो होगा धनहानि

वास्तु के अनुसार इस पौधे को सही दिशा में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलती है और नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है। इसलिए पौधे को हमेशा सही दिशा में ही रखना चाहिए। यह पौधा घर में मुख्य प्रवेश द्वार के दाहिने तरफ ही रखा होना चाहिए। यदि इसे गलत दिशा में लगा दिया जाए तो घर में धन की कमी हो सकती है। यदि आपके घर में भी आर्थिक समस्या है और धन आता है और टिक नहीं पाता तो आपको यह पौधा वास्तु के हिसाब से घर में अवश्य लगाना चाहिए।