रामायण के इन कलाकारों की मृत्यु रही बेहद दुखदाई, पुत्र वियोग में मरे थे विभीषण

RAMAYAN ARTIST AND THEIR DEATH

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक रामायण की लोकप्रियता के बारे में आप सभी बखूबी जानते होंगे। ये उस दौर का ऐसा शो था, जिसे देखने के लिए सड़कें खाली हो जाती थीं। इस धारावाहिक के लगभग सभी किरदार काफी लोकप्रिय हुए थे। इन कलाकारों में राम, लक्ष्मण और सीता का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल, सुनील लहरी और दीपिका चिखलिया के अलावा भी ऐसे तमाम कलाकार हैं, जिनके अभिनय ने इस ऐतिहासिक शो को कालजयी बना दिया। वहीं कुछ ऐसे भी कलाकार रहे जिनकी मौत बेहद दुखद रही। आज जानते हैं उन्हीं कलाकारों के बारे में..

श्याम सुंदर कालानी- सुग्रीव

Shayam Sundar Kalani
Shayam Sundar Kalani (सुग्रीव)

रामायण में सुग्रीव का किरदार निभाने वाले अभिनेता श्याम सुंदर कलानी का पिछले साल ही निधन हो गया था। वह काफी वक्त से कैंसर से जूझ रहे थे। उन्होंने शो में जिस तरह से सुग्रीव का किरदार निभाया वह काबिल-ए-तारीफ है। श्याम सुंदर कलानी ने रामायण के साथ-साथ त्रिमूर्ति, छैला बाबू और हीर रांझा फिल्मों के साथ ‘जय हनुमान’ सीरियल में हनुमान की भूमिका भी निभाई थी।

यह भी पढ़े: Sandeep Nahar: 8 घंटे में ही गायब हुआ संदीप नाहर का सुसाइड नोट और वीडियो, जांच में जुटी पुलिस ने कहा हमे नहीं पता

विजय अरोड़ा -मेघनाद

VIJAY ARORA
विजय अरोड़ा/मेघनाथ

रामानंद सागर की रामायण में मेघनाद का किरदार विजय अरोड़ा ने निभाया था। साल 2007 में पेट के कैंसर के चलते वह 62 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए। उन्होंने अपने करियर में 110 फिल्मों और करीब 500 से अधिक सीरियल्स में काम किया।

मुकेश रावल- विभीषण

Mukesh Rawal
Mukesh Rawal/Vibhishan

रामायण में रावण के भाई विभीषण का किरदार मुकेश रावल ने निभाया था। आज भी लोगों के जहन में उनकी सज्जनता से भरी अदाकारी और वक्त पर श्रीराम को परामर्श देने वाले दृश्य कैद हैं। इसके अलावा मुकेश हिंदी और गुजराती सिनेमा जगत में भी सक्रिय रहें। उनकी मौत बहुत ही दुखद रही। साल 2016 में ट्रेन से कटकर उनकी मृत्यु हुई। जानकारी के अनुसार वह अपने बेटे की मौत के सदमे से जूझ रहे थे।

यह भी पढ़े: गरीबी को मात देकर कई रात भूखे रहकर सुपरस्टार बने हैं भोजपुरी के ये सितारे

ललिता पवार- मंथरा

Lalita Pawar
Lalita Pawar

रानी कैकेयी की दासी मंथरा का किरदार अभिनेत्री ललिता पवार ने निभाया था। हिंदी सिनेमा जगत में जबरदस्त खलनायिका के तौर पर पहचानी जाने वालीं ललिता पवार को आज भी लोग उनके अभिनय से याद करते हैं। ललिता के बेहतरिन एक्टिंग की वजह से रामानंद सागर ने उन्हें रामायण में मंथरा रोल ऑफर किया था। मंथरा का जबरदस्त अभिनय कर सबको हैरान कर दिया था। मुंह के कैंसर की वजह से ललिता पवार की मृत्यु 24 फरवरी 1998 को हो गई थी।