विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा नहीं ये 2 खिलाड़ी बन सकते हैं टीम इंडिया के नये कप्तान

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आज सभी को चौंकाते हुए टी20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है. विराट कोहली ने ये इस्तीफा रोहित शर्मा और रवि शास्त्री से बात करने के बाद दिया है. अब विराट कोहली के बाद कौन टीम इंडिया का नया कप्तान होगा इसे लेकर चर्चा शुरू हो गया है. हालांकि विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा को उनका उत्तराधिकारी माना जा रहा है, लेकिन रोहित शर्मा इस समय 34 साल के हो चुके हैं और अब उनके अंदर ज्यादा से ज्यादा 4-5 साल और क्रिकेट बचा है.

पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इसी उम्र में भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ विराट कोहली को भारतीय टीम का कप्तान बनाया था, जिससे एक युवा खिलाड़ी को कप्तान बनाया जा सके और भविष्य के बड़े टूर्नामेंट के लिए टीम तैयार किया जा सके, ऐसे में विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को कप्तान न बनाकर बीसीसीआई किसी युवा खिलाड़ी पर दांव खेल सकती है, जिसे विराट कोहली और रोहित शर्मा की मेंटरशीप में ट्रेंड किया जा सकता है.

केएल राहुल

केएल राहुल अब भारतीय टीम का नियमित हिस्सा बन गए हैं. वनडे हो या टी20 वो टीम के एक मैच विजेता खिलाड़ी हैं, जो अकेले दम पर टीम को मैच जिताने की क्षमता रखते हैं. वो जब अपनी पूरी लय में होते हैं तो लोग विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों की बैटिंग भी भूल जाते हैं.

इसके अलावा के एल राहुल विकेटकीपिंग भी कर लेते हैं. आईपीएल में वो पंजाब किंग्स के कप्तान हैं. आईपीएल में कप्तानी कर-करके वो परिपक्कव होते जाएंगे. अभी उनकी उम्र 29 साल है, ऐसे में वो विराट कोहली की विरासत को आगे बढ़ा सकते हैं.

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. वो इस वक्त भारतीय टीम के उपकप्तान हैं और आईपीएल में कप्तान के तौर पर 5 बार ट्रॉफी भी अपने नाम कर चुके हैं. आईपीएल में उनकी कप्तानी देखकर कई लोगों का ये भी कहना था कि टी20 टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बना दिए जाए.

हालांकि रोहित शर्मा के पूर्ण रूप से कप्तान बनने में सबसे बड़ी बाधा है उनकी उम्र रोहित 34 साल के हो चुके हैं, ऐसे में अगर बीसीसीआई किसी युवा खिलाड़ी पर दांव खेलती है तो उनका कप्तान बनना मुश्किल ही है. हालांकि अब विराट कोहली ने अचानक से कप्तानी छोड़ दी है, तो उनके कप्तान बनने की सम्भावना सबसे ज्यादा है.

ऋषभ पंत

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी इस समय कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं. ऋषभ पंत मौजूदा समय में क्रिकेट के तीनों फ़ॉर्मेट में भारत के भरोसेमंद बल्लेबाज बन चुके हैं.

ऋषभ पंत मौजूदा समय में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान हैं और उनकी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. ऐसे में अगर ऋषभ पंत को भारतीय टीम बनाया जाता है, तो कोई हैरानी नहीं होगी, उनके कप्तान बनने में उनके पास 2 प्लस पॉइंट है. पहला की वो विकेटकीपर हैं और दूसरा उनकी उम्र अभी काफी कम है और उनके अंदर काफी क्रिकेट बचा हुआ है.

Exit mobile version