//

गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी बिहार की बेटी, IAF झांकी में दिखेगा जलवा

avani chaturvedi and mohana singh

बिहार दरभंगा के गांव बाऊर की रहने वाली बेटी भावना कंठ ने बचपन से ही आसमान में उड़ने का सपना देखा था जो कि, अब इंडियन एयर फोर्स में पहले बैच की महिला पायलट बन चुकी है। भावना कंठ को भारतीय वायुसेना में महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह के साथ साल 2016 में फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में चुना गया था। इसके बाद वह साल 2017 में फाइटर स्क्वाड्रन में भी शामिल हुई। साल 2018 में बायसन से अकेले मिग-21 विमान उड़ाने वाली महिला फाइटर पायलट भावना कंठ को इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल किया जाएगा। इन दिनों भावना भारतीय वायुसेना की गणतंत्र दिवस की झांकी की तैयारियों को लेकर काफी व्यस्त है।

avani chaturvedi

भावना के परिवार वालों की आंखों में खुशी के आंसू

भावना कंठ के घर परिवार वाले इस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। भावना की दादी वयोवृद्ध बालेश्वरी की आंखों में खुशी के आंसू दिखाई दिए। आंखों में खुशियों की चमक लिए हुए भावना की दादी ने बताया कि,

“भावना ने बचपन से ही आसमान में उड़ान भरने का सपना देखा था। अपने कठिन परिश्रम और लगन के चलते आज भावना का सपना सच होने वाला है”।

यह भी पढ़े:भारत की पहली महिला लेफ्टिनेंट थी किरण शेखावत, देश के लिए दे दिया था बलिदान

वहीं भावना कंठ के माता-पिता का कहना है कि,

“यह उनके लिए बहुत ही गर्व की बात होगी। गणतंत्र दिवस के मौके पर झांकी में उत्कृष्ट सैनिकों का ही चुनाव किया जाता है, जिसमें वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट लेफ्टिनेंट भावना कंठ का चुनाव किया गया”।

mohana singh

अविस्मरणीय क्षण का सभी को इंतजार

बता दें, इस साल राजपथ पर भारतीय वायुसेना की झांकी में भारत में निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस, आकाश मिसाइल, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर, रफाल, सुखोई 30, रोहिणी रडार आदि आकर्षण के केंद्र बनने वाले हैं, जिसको लेकर पूरे देश में उत्साह है। सिर्फ देशवासी ही नहीं बल्कि भावना कंठ भी इसे लेकर काफी ज्यादा उत्साहित हैं। भावना ने जो सपना देखा था, वह अब सच होने वाला है। इस अविस्मरणीय क्षण का भावना के बाऊर गांव के सभी लोग बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह पूरे समाज के लिए गौरव की बात है।

यह भी पढ़े: बिहार में राशनकार्ड धारकों को नहीं मिल रहा राशन, पुष्पम प्रिया चौधरी ने सरकार को लगाई फटकार

मै प्रतिज्ञा श्रीवास्तव बतौर लेखक TREND BIHAR में कार्यरत हूँ, आप तक खबरें पहुँचाने से पहले मै उसे पूरी तरह से प्रमाणित करती हूँ, फिर सही जानकारी के साथ आप तक पहुंचाती हूँ. अपने सुझाव हमें आप कमेंट के जरिये बता सकते हैं.