आईटीबीपी के जवानों ने बर्फ की चोटी पर मनाया गणतंत्र दिवस, देखें तस्वीरें

indian army

पूरा देश इस समय 72वां गणतंत्र दिवस (Republic day) मना रहा है. देशभर में गणतंत्र दिवस की धूम है और हर नागरिक अपने देश के वीरों को सलाम कर रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज (मंगलवार) सुबह राजपथ पर तिरंगा फहराएंगे.परंपरा के मुताबिक, झंडा फहराने के बाद राष्ट्रगान और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. गणतंत्र दिवस परेड के दौरान भारत पहली बार राफेल लड़ाकू विमानों की उड़ान के साथ टी-90 टैंकों, समविजय इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली, सुखोई-30 एमके आई लड़ाकू विमानों समेत अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेगा. गणतंत्र दिवस पर इस बार कोई चीफ गेस्ट यानी विदेशी मेहमान नहीं है. कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए इस बार गणतंत्र दिवस पर कई सारे बदलाव देखने को मिलेंगे.

राजपथ पर देश का अदम्य शौर्य

indian army

उसके बाद राजपथ पर देश के अदम्य शौर्य का प्रदर्शन किया जाएगा और दुनिया भारत की सांस्कृतिक विरासत की झलक भी देखेगी. पीएम मोदी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी है. देश के अलग-अलग हिस्सों से ध्वजारोहण की सुंदर तस्वीरें सामने आ रही हैं और राजपथ पर भी परेड होनी है. इस खास मौके पर लद्दाख में स्थित ऊंची पर्वत चोटियों पर तैनात (आईटीबीपी) के जवानों ने भी भारत माता के जयकारों के साथ गणतंत्र दिवस मनाया. इस दौरान जवानों ने लद्दाख में स्थित एक जमी हुई झील के ऊपर हाथ में तिरंगा लेकर मार्च भी किया.

यह भी पढ़े: बिहार के 18 पुलिसकर्मियों को गणतंत्र दिवस पर मिला सम्मान, जानिए किसे मिला कौन सा मेडल

आईटीबीपी के जवानों ने मनाया 26 जनवरी

बता दें, आईटीबीपी के जवान चीन से लगी सीमा की रखवाली के लिए बेहद कठिन सैन्य पोस्ट पर तैनात हैं और उन्होंने हर्षोल्लास के साथ मंगलवार को गणतंत्र दिवस मनाया. जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है.

बता दें आईटीबीपी के जवानों की टुकड़ी में महिला जवान भी शामिल हैं. लगातार बर्फबारी के कारण लद्दाख में 17000 फीट की ऊंचाई पर स्थित झील पूरी तरह जम गई है और आईटीबीपी के जवानों ने मार्च करके गणतंत्र दिवस मनाया. बता दें, इस खास दिन पर देश की तमाम हस्तियों ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी हैं.

यह भी पढ़े: गलवान घाटी में शहीद बिहार के इन 5 लाल को मिला वीरता पदक