बिहार: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और JDU की जंग शुरू, मोदी टीम का अधिक मंत्री पद देने से साफ इनकार

narendra MODI AND NITISH KUMAR

बिहार में नीतीश सरकार का मंत्रिमंडल जल्द ही समाप्त होने वाला है, जिसको लेकर भारतीय जनता पार्टी के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अंतिम बैठक भी हो चुकी है। कैबिनेट विस्तार के मामले पर उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने मुख्यमंत्री से एक घंटे बातचीत की, जिसमें सीटों की हिस्सेदारी पर चर्चा हुई। यहां जदयू (JDU) का कहना है कि, उसकी हिस्सेदारी बराबर की संख्या पर रहेगी।

narendra modi nitish kumar and amit shah

भारतीय जनता पार्टी और जेडीयू की नजरें अब दिल्ली पर टिकी हुई है। कैबिनेट में 36 मंत्रियों को मनोनीत किया जाता है, लेकिन वर्तमान समय में सिर्फ 14 मंत्री ही शामिल हुए हैं। जिसके हिसाब से अभी 26 मंत्रियों के पद रिक्त हैं। इस पर भारतीय जनता पार्टी की तरफ से 7 और जेडीयू की तरफ से पांच तथा वीआईपी के एक-एक मंत्री ही सरकार में रहेंगे।

जदयू कोटे के मंत्री :

सीएम नीतीश कुमार
शीला कुमारी
अशोक चौधरी
विजय कुमार चौधरी
विजेंद्र प्रसाद यादव

यह भी पढ़े: बिहार के पटना में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा अस्पताल, 23 जनवरी को सीएम नीतीश करेंगे शिलान्यास

भाजपा कोटे के मंत्री:

अमरेन्द्र प्रताप सिंह
तारकिशोर प्रसाद
मंगल पांडे
रेणु देवी
रामप्रीत पासवान
जिवेश कुमार
रामसूरत राय

वीआईपी:

मुकेश सहनी

हम:

संतोष सुमन

 

narendra modi nitish kumar

बिहार में सरकार बनाने और अन्य प्रक्रियाओं में भारतीय जनता पार्टी ने जेडीयू के द्वारा बनाए गए फार्मूले को ही आधार बना लिया है। जिसमें विधानसभा के अधिक विधायक जीते थे। इसमें 7 विधायकों पर दो मंत्री बनाए गए और जेडीयू की तरफ से 12 से 13 मंत्री बन सके जबकि भारतीय जनता पार्टी की तरफ से 20 से 21 मंत्री बनाए गए।

narendra modi

वहीं वीआईपी और हम को एक एक मंत्री का पद मिलने वाला है। बीजेपी की तरफ से नीतीश कुमार से राज्यपाल के कोटे में 12 विधान पार्षदों पर बातचीत हुई। यहां पर भारतीय जनता पार्टी 7:5 की हिस्सेदारी लेना चाहती है। जदयू बराबर-बराबर हिस्सेदारी चाहता है, लेकिन बीजेपी जेडीयू को, हम को भी और वीआईपी को अपनी तरफ से विधान परिषद उपचुनाव में एक सीट पहले ही दे चुके है। अब ये तो साफ जाहिर होता है कि, भाजपा ने जदयू को अधिक मंत्री पद देने से साफ इनकार ही किया है।

यह भी पढ़े: बिहार में राशनकार्ड धारकों को नहीं मिल रहा राशन, पुष्पम प्रिया चौधरी ने सरकार को लगाई फटकार