GOLD PRICE: पटना में सोने के दाम में आई भारी गिरावट, जानिए 10 ग्राम की कीमत

सोने-चांदी की कीमतों (Gold And Silver Price) में पिछले कुछ समय से लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। यदि आप शादी के सीजन में सोना लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप को सोने के दाम पहले से पता करना बहुत आवश्यक है। 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 43,400 रूपए से 48,550 रुपये तब देखी जा रही है। ऐसे में पटना (Patna) शहर के कई इलाकों में ग्राहकों को अलग-अलग रेट पर सोने की कीमत चुकानी पड़ रही है। सर्राफा बाजार में 22 कैरेट सोने की कीमत 48,550 रुपये प्रति 10 ग्राम तक दर्ज की गई है। इसके अलावा बोरिंग रोड, बाकरगंज और डाक बंगला के इलाकों में भी सोने का दाम 45,650 रुपये प्रति 10 ग्राम तक देखा गया।

gold price

कीमतों में अंतर

पटना के कई इलाकों में जालौर से लेकर ब्रांड कंपनियों का अलग-अलग सोने की कीमतें देखी गई, जिनमें काफी बड़ा अंतर भी मिला है। गुरुवार के दिन 5 कैरेट सोने की कीमत एक प्राइवेट कंपनी में 45200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पाई गई है। वहीं तहकीकात के दौरान देखा गया कि, ऐसे ही दूसरी कंपनी में 10 ग्राम सोने की कीमत 46,280 रुपये तक पाई गई। इतना ही नहीं एक और कंपनी के स्टोर में सोने की कीमत 43,400 रुपये प्रति 10 ग्राम रही। इस तरह पाया गया कि, कई ज्वेलर्स ऐसे हैं जो अपने हिसाब से भाव तय कर रहे हैं। ऐसे लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है।

gold price today

 

पटना शहर में सोने की कीमतों में बदलाव कोलकाता और दिल्ली से भी अधिक देखा जा रहा है। पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के अध्यक्ष ने जानकारी देते हुए बताया कि,

” ज्यादा तो सोने चांदी के भाव को मानक के आधार पर ही तय किया जाता है। मार्केटिंग के समय में स्थानीय ज्वेलर्स और ब्रांड ज्यादा उत्सुकता बनाए रखने के लिए खुद ही भाव तय कर लेते हैं। एक शहर से दूसरे शहर सोने के भाव में लॉजिस्टिक लागत बढ़ने को लेकर काफी अंतर होता है। भाव को तय करने में इंडस्ट्रियल लॉस का भी आकलन किया जाता है”।

पटना के कई इलाकों में सोने-चांदी की कीमतों में काफी ज्यादा बदलाव दर्ज किया गया है। ग्राहकों के लिए सबसे पहले आवश्यक है कि, वे खरीदारी करने से पहले रेट के बारे में जानकारी अवश्य ले लें।

Gold price