IND vs AUS Pat Cummins

Pat Cummins: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 22 नवंबर से 5 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy 2024) खेली जायेगी. ये सीरीज भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. भारतीय टीम (Team India) का ये इस आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 के फाइनल (ICC World Test Championship 2023-25 Final) से पहले ये अंतिम टेस्ट सीरीज होगा. इस टेस्ट सीरीज तक भारत को कुल 8 मैच खेलने हैं, जिसमे से 4 में जीत हासिल करना है और 1 मैच ड्रा कराना है.

वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम (Australia Cricket Team) को इस टेस्ट सीरीज के बाद श्रीलंका (Srilanka Cricket Team) के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है. इस टेस्ट सीरीज को लेकर एक बुरी खबर सामने आ रही है, ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी और कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) इस टेस्ट सीरीज से बाहर रहेंगे. पैट कमिंस ने इस सीरीज से बाहर होने की वजह भी बताई है.

इस वजह से Pat Cummins ने किया श्रीलंका सीरीज से बाहर रहने का फैसला

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) जल्द ही दूसरी बार पिता बनने वाले हैं. इससे पहले जब पैट कमिंस पहली बार पिता बने थे, तो वो अपने पत्नी और बच्चे एल्बी को ज्यादा समय नही दे सके थे. हालांकि इस बार उन्होंने फैसला किया है कि वो अपने दूसरे बच्चे के जन्म के समय अपने परिवार और बच्चों के साथ रहेंगे और समय व्यतीत करेंगे. पैट कमिंस ने इसके साथ ही युवा खिलाड़ियों को मौका देने के लिए भी बाहर बैठने का फैसला किया है.

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने इसी वजह से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाद बाहर बैठने का फैसला किया है. पैट कमिंस ने इसी वजह से ही श्रीलंका के खिलाफ श्रीलंका में होने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया टीम का हिस्सा नही होंगे और सीधे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में टीम का हिस्सा होंगे, अगर उनकी टीम फाइनल में पहुंचती है.

Pat Cummins ने खुद दिया श्रीलंका दौरे से बाहर रहने का संकेत

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) की पत्नी बेकी बोस्टन (Becky Boston) प्रेग्नेंट हैं और अगले साल यानी की फरवरी 2025 में दूसरे बच्चे को जन्म देने वाली हैं. पैट कमिंस ने इसी वजह से बाहर रहने का फैसला किया है. इस बारे में ऑस्ट्रेलिया के समाचार पत्र सिडनी हेराल्ड से बातचीत करते हुए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि

“हां, यह निश्चित रूप से एक बड़ा फैक्टर है. हमने अभी तक यह तय नहीं किया है कि यह कैसा रहेगा, क्योंकि उस दिन का अनुमान लगा पाना मुश्किल है, लेकिन निश्चित रूप से पिछली बार मैं (बेटे एल्बी के जन्म के शुरुआती समय) एक बड़े पल को मिस कर चुका हूं और मैं इस बार उस शुरुआती समय के लिए घर पर थोड़ा और वक्त बिताने का तरीका निकालना चाहता हूं.”

वहीं पैट कमिंस ने अपनी बात को बढ़ाते हुए आगे कहा कि

“वजह के अनुसार, तो अगर किसी को अपने परिवार को पहले रखने की जरूरत है, तो कोई भी कभी भी पलक नहीं झपकाएगा. हम क्रिकेट खेल रहे हैं, यह दुनिया का अंत नहीं है, इसलिए हम चाहते हैं कि लोग ऑस्ट्रेलिया के लिए लंबा और सफल करियर बनाएं और आप उनसे यह नहीं कह सकते कि वे अपना जीवन रोककर दुनिया भर का दौरा करें और बाकी सब कुछ भूल जाएं. जब बात परिवार की आती है तो इस बारे में हम काफी स्पष्ट हैं.”

ALSO READ: WTC Points Table: भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट बारिश की वजह से हुआ रद्द, तो WTC Final की रेस से बाहर होंगी ये टीमें, इन 2 टीमों के बीच फाइनल खेला जाना तय