Bijli Bill Mafi List
Bijli Bill Mafi List: सरकार ने जारी किया लिस्ट, 1 अक्टूबर से इन लोगों का बिजली बिल होगा माफ़, लिस्ट में चेक करें अपना नाम

Bijli Bill Mafi List: भारत सरकार द्वारा गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं, इन्ही में से एक योजना के तहत गरीबो को भारत सरकार द्वारा फ्री में बिजली दिया जा रहा है, जिसके तहत गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के बिजली का बिल माफ किया जा रहा है.

सरकार ने अपने इस वादे को पूरा करने के लिए 1 अक्टूबर से बिजली बिल माफ़ी की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. इसके लिए भारत सरकार द्वारा लिस्ट जारी कर दिया गया है.

इन लोगों का बिजली बिल होगा माफ़ (Bijli Bill Mafi List)

भारत सरकार ने हर गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 200 यूनिट तक बिजली बिल माफ करने का फैसला किया है. भारत सरकार ने ऐसे सभी लोगों का बिजली बिल माफ कर दिया है, जो आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हैं और उनकी सहायता के लिए कोई संशाधन हो ऐसे लोगों को भारत सरकार की तरफ से 200 यूनिट तक फ्री बिजली प्रदान किया जायेगा.

उत्तर प्रदेश सरकार ऐसे कमजोर और आर्थिक रूप से असहाय लोगों के लिए 200 यूनिट बिजली खरीद रही है, ऐसे में लोगों को इसका पूरा फायदा हो रहा है और उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार देखने को मिल रहा है.

बिजली बिल माफी की ये है पात्रता (Bijli Bill Mafi List)

बिजली बिल माफ़ी (Bijli Bill Mafi List) की पात्रता की कुछ पात्रता रखी गई है, जो कि इस प्रकार है –

  • इस योजना का लाभ उन्ही को दिया जाएगा जो उत्तर प्रदेश के  निवासी हों.
  • बिजली बिल माफी योजना के वही पात्र होंगे, जो 1000 वाट से कम के उपकरण का प्रयोग कर रहे हों.
  • बिजली माफ़ी योजना के अंतर्गत ये लाभ सिर्फ उन्ही लोगों को मिलेगा, जो महीने में केवल 200 या उससे कम की बिजली खपत कर रहे हों.
  • इस योजना का लाभ सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर और असहाय लोगों को ही दिया जायेगा.

ऐसे चेक करें बिजली बिल माफी योजना में अपना नाम (Bijli Bill Mafi List)

अगर आप ने बिजली बिल माफी योजना के लिए पहले से आवेदन किया है और अगर आप इसकी पात्रता के अंतर्गत आते हैं, तो आपको अपने नजदीकी बिजली ऑफिस जाकर इस योजना का पता लगाना होगा. इसके लिए आपको अपने नजदीकी बिजली विभाग में जाकर संपर्क करना होगा अगर आप इसके पात्र हैं, तो आपका नाम लिस्ट में होगा और आपको हर महीने 200 यूनिट फ्री बिजली सरकार की तरफ से दी जायेगी.

ALSO READ: Free LPG Cylinder: दिवाली से पहले योगी सरकार ने दिया तोहफा! फ्री मिलेगा LPG सिलेंडर लेकिन पहले करना होगा ये काम