IPL 2025 Virat Kohli Rohit Sharma and Jasprit Bumrah

आईपीएल 2025 (IPL 2025) को लेकर अभी से चर्चा का माहौल है. बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल 2025  के मेगा ऑक्शन (IPL 2025 Mega Auction) से पहले रिटेनशन और रिलीज को लेकर अपने नियम का ऐलान कर दिया है. इस बार हर फ्रेंचाइजी के पास 5+1 का ऑप्शन है, इससे पहले ये 4 खिलाड़ियों का होता था. हालांकि फ्रेंचाइजी की मांग पर बीसीसीआई ये नया नियम लेकर आया है.

इसके साथ ही बीसीसीआई ने खिलाड़ियों के बारे में भी सोचा है. पहले आईपीएल खेलने वाले खिलाड़ियों को उनकी कॉन्ट्रैक्ट का ही भुगतान किया जाता था, लेकिन अब बीसीसीआई इन खिलाड़ियों के लिए मैच फीस का नया नियम लेकर आया है.

IPL 2025: हर खिलाड़ी को सीजन के अंत में 1.05 करोड़ रूपये अतिरिक्त दिए जायेंगे

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने आईपीएल 2025 (IPL 2025) के रिटेनशन नियम के पहले ही खिलाड़ियों को एक सौगात दी है. जय शाह ने घोषणा किया है कि आईपीएल 2025 में हर खिलाड़ी को जो प्लेइंग 11 का हिस्सा होंगे उन्हें उनकी निरंतरता और मेहनत को सराहने के लिए उनकी कॉन्ट्रैक्ट राशि के अतिरिक्त 1.05 करोड़ रूपये दिए जायेंगे. बीसीसीआई ने इसके लिए हर फ्रेंचाइजी को 12.60 करोड़ रुपये की मैच फीस के रूप में आवंटित किया है.

अब अगर कोई खिलाड़ी 20 लाख रूपये में भी आईपीएल नीलामी में बिका है और अगर वो अपनी फ्रेंचाइजी के लिए सभी मैच खेलता है, तो उसे आईपीएल के अंत में 1.25 करोड़ (1.05 करोड़+ 20 लाख) रूपये दिए जायेंगे. बीसीसीआई के इस कदम को खिलाड़ियों के लिए बड़े प्रोत्साहन के रूप में देखा जा रहा है.

पहली बार बीसीसीआई ने किया IPL 2025 में मैच फीस देने का फैसला

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने आईपीएल 2025 (IPL 2025) में खिलाड़ियों को मैच फीस देने का ऐलान करते हुए अपने सोशल मीडिया पर लिखा कि

“आईपीएल में निरंतरता और उत्कृष्ट प्रदर्शन का जश्न मनाने के लिए हम एक ऐतिहासिक कदम उठा रहे हैं. हम अपने क्रिकेटरों के लिए प्रति गेम 7.5 लाख रुपये की मैच फीस शुरू करने से रोमांचित हैं. एक सीजन में सभी लीग मैच खेलने वाले क्रिकेटर को 1.05 करोड़ रुपये मिलेंगे. प्रत्येक फ्रैंचाइजी अपनी अनुबंधित राशि के अलावा सीजन के लिए मैच फीस के रूप में 12.60 करोड़ रुपये आवंटित करेगी! यह आईपीएल और हमारे खिलाड़ियों के लिए एक नया युग है.”

बीसीसीआई के इस नियम से खिलाड़ी और भी अमीर होंगे, इसके साथ ही जो खिलाड़ी बेहद कम कीमत में आईपीएल नीलामी में बिक रहे थे, उन्हें भी इस नियम के आने से फायदा होगा. साथ ही ये नियम विदेशी खिलाड़ियों को आईपीएल की तरफ आकर्षित करने के लिए है, जो अपनी अंतरराष्ट्रीय टीम से खेलने के लिए आईपीएल बीच में छोड़ कर चले जा रहे थे.

ALSO READ: IND vs BAN: दूसरे टेस्ट में आई बुरी खबर, होटल से स्टेडियम नहीं आई टीम इंडिया, तीसरे दिन भारत को बड़ा नुकसान, रोहित से हुई 2 बड़ी गलती